InternationalNationalTop Newsमुख्य समाचार

आरआइसी समूह की बैठक में बोलीं सुषमा-“एक और हमले की तैयारी में था जैश, इसलिए एयर स्ट्राइक की”

पाकिस्तान की सीमा में वायुसेना द्वारा की गई एयर स्ट्राइक (Air Strike) के एक दिन बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चीन के वुझेन में रूस-भारत-चीन के विदेश मंत्रियों के साथ आरआइसी समूह की 16वीं बैठक की है।

इस बैठक में सुषमा स्वराज ने बड़ा बयान दिया है जिसमे चीनी विदेश मंत्री वांग यी और रूस के विदेश मंत्री के साथ बैठक में सुषमा स्वराज ने कहा कि अब आतंकवाद के खिलाफ निर्णायक जंग का समय आ गया है।

सुषमा स्वराज ने पुलवामा हमले का भी मुद्दा उठाया उन्होंने पाक की सीमा में भारत के हमले को लेकर कहा कि यह कोई सैन्य अभियान नहीं था। इसमें पाक के किसी भी सैन्य प्रतिष्ठान को निशाना नहीं बनाया गया। केवल आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर कार्रवाई की गई। भारत किसी भी रूप से तनाव को बढ़ाना नहीं चाहता। सुषमा ने चीन को बताया कि जब पाकिस्तान ने जैश के खिलाफ कोई कड़ा कदम नहीं उठाया, तब भारत ने यह कदम उठाया।

तीन देशों के विदेश मंत्रियों की 16वीं बैठक में संयुक्त बयान जारी किया गया। भारत-चीन-रूस ने आतंकवाद के किसी भी रूप की कड़े शब्दों में निंदा की। साथ ही कहा कि आतंकी गुटों को न तो किसी देश का समर्थन मिलना चाहिए न तो किसी देश को अपनी जमीन का इस्तेमाल होने देना चाहिए। आतंकियों और आतंकी गतिविधियों को समर्थन या उनके पालने-पोसने वालों पर केस चलना चाहिए। चीन के साथ सुषमा स्वराज की बैठक काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि बीजिंग ने संयुक्त राष्ट्र में JeM प्रमुख मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक आतंकवादी घोषित करने की राह में रोड़ा बनता रहा है।

=>
=>
loading...
Prarthana Srivastava