InternationalNationalTop Newsमुख्य समाचार

भारत-सऊदी अरब के बीच 5 समझौते, साझा प्रेस कांफ्रेंस में कही 10 बड़ी बातें, आप भी जानें

सऊदी अरब के शहज़ादे मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद मंगलवार को दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रोटोकॉल से अलग हटकर हवाईअड्डे पर उनको गले लगाकर उनका स्वागत किया। इस यात्रा के दौरान पाकिस्तान स्पॉन्सर्ड आतंकवाद का मसला एक प्रमुख मुद्दा रहा। सऊदी के प्रिंस और पीएम मोदी ने प्रेस कांफ्रेंस कर प्रतिनिधिमंडल स्तर बैठक की जहां दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। सऊदी प्रिंस ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ हम भारत के साथ खुफिया जानकारी बांटने समेत हर कदम पर सहयोग करेंगे। दोनों देशों की साझा प्रेस कांफ्रेंस में आंतकवाद के खिलाफ लड़ाई की बात दोनों देशों के प्रमुखों ने कही।

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सऊदी अरब के प्रिंस के बीच के बीच हुई बातचीत के बाद दोनों देशों के बीच पांच समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। इसके बाद दोनों देशों के प्रमुखों के साथ एक साझा प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया गया।
  • भारत और सऊदी अरब के बीच ऊर्जा को लेकर भी करार हुआ, टूरिज्म सेक्टर पर दोनों देशों के बीच एएमयू पर हस्ताक्षर हुए। इसके अलावा व्यापार को बढ़ावा देने के लिए करार हुआ। प्रसार भारती और सऊदी अरब के बीच प्रसारण साझा करने पर भी करार के अलावा इंटरनेशनल सोलर अलायंस के क्षेत्र में भी दोनों देशों के बीच समझौते हुए हैं।

  • पीएम मोदी ने आतंकवाद को निएशन बनाते हुए कहा कि आतंकवाद आधारभूत ढांचा नष्ट करना, इसे मिलने वाला समर्थन समाप्त करना और आतंकवादियों और उनके समर्थकों को सजा दिलाना बहुत जरूरी है।
  • मोहम्मद बिन सलमान से बातचीत के बाद मोदी ने सामरिक वातावरण के संदर्भ में आपसी रक्षा सहयोग को मज़बूत करने और उसका विस्तार करने पर भी एक सफल चर्चा की।
  • पीएम मोदी ने ऊर्जा संबंधों को सामरिक गठजोड़ में तब्दील करने पक़र भी चर्चा की।
  • सऊदी अरब के युवराज ने खुफिया सूचना भारत के साथ साझा करने पर सहयोग करने की बात की।

  • पीएम मोदी ने कहा कि पश्चिम एशिया और खाड़ी में शांति और स्थिरता सुनिचित करने में हमारे दोनों देशों के साझा हित हैं। आज हमारी बातचीत में, इस क्षेत्र में हमारे कार्यों में तालमेल लाने और हमारी भागीदारी को तेजी से आगे बढ़ाने पर सहमति हुई है।
  • पीएम मोदी ने कहा कि काउंटर टेरिज्म, समुद्री सुरक्षा और साइबर सुरक्षा जैसे क्षेत्र और मजबूत होने चाहिए।
  • सऊदी अरब के युवराज भारत के बाद चीन यात्रा पर जाएंगे। क्राउन प्रिंस इन दिनों एशियाई दौरे पर हैंं। भारत से पहले वह पाकिस्तान में थे।भारत के बाद वह चीन के दौरे पर जाएंगे।
=>
=>
loading...
Prarthana Srivastava