NationalSports

विनेश फोगाट को मिला एक ऐसा सम्मान जो, सचिन तेंदुलकर भी नहीं पा सके

भारत की आन बान और शान 24 वर्षीय महिला पहलवान विनेश फोगाट को गुरुवार को प्रतिष्ठित लॉरियस वर्ल्ड स्पोटर्स अवॉडर्स के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय बन गई हैं। विनेश को महान गोल्फर टाइगर वुड्स के साथ ‘वर्ल्ड कमबैक ऑफ द ईयर’ कैटेगरी में नामांकित किया गया है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि सचिन तेंदुलकर भी इतना शानदार करियर होने के बावजूद कभी इस प्रतिष्ठित अवार्ड के लिए नामित नहीं हुए है। हरियाणा की भिवानी निवासी फोगाट ने 2018 में धमाकेदार वापसी करते हुए एशियाई खेलों और 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। विनेश इस अवॉर्ड के लिए चुनी जाने वाली इकलौती भारतीय एथलीट हैं।

इससे पहले, 2004 में भारतीय क्रिकेट टीम ने लॉरियस स्पोटर्स फॉर गुड अवॉर्ड को पाकिस्तान के साथ साझा किया था। भारत के स्पोर्ट्स एनजीओ मैजिक बस को भी 2014 में यह अवॉर्ड दिया गया था। विनेश और वुड्स के अलावा ‘वर्ल्ड कमबैक ऑफ द इयर’ कटेगरी में जापान के यूजूरू हानयू, कनाडा के मार्क मैकमोरिस, नीदरलैंड्स की बिबियन मेंटल स्पी और अमेरिका की लिंड्से वोन में नामांकित किया गया है।
पिछले वर्ष रूस में फीफा विश्व कप का खिताब जीतने वाली फ्रांस की टीम को ‘लॉरियस वर्ल्ड टीम ऑफ द इयर’ के लिए नामांकित किया गया है। विजेताओं की घोषणा 18 फरवरी को यहां होने वाले लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्डस समारोह में की जाएगी। विजेता का चुनाव लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अकादमी के 66 सदस्य करेंगे।
=>
=>
loading...