InternationalNationalTop News

भारत के सख्त रुख के बाद पाकिस्तान में मचा हड़कंप, डरकर उठाया ये कदम

नई दिल्ली। पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत में जमकर गम और गुस्सा है। पीएम मोदी भी बार-बार पाकिस्तान को कड़ा सबक सिखाने की बात कर रहे हैं। मोदी के सख्त रुख को देखते हुए पाकिस्तान में भी हलचल तेज हो गई है। हमले की आशंका से घबराए पाकिस्तान ने दिल्ली से अपने उच्चायुक्त सोहेल महमूद को वापस बुला लिया है। बता दें कि पुलवामा हमले के बाद भारत ने भी इस्लामाबाद से अपने उच्चायुक्त अजय बिसारिया को भारत बापस बुला लिया था।

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने ट्वीट कर बताया, “हमने अपने उच्चायुक्त को चर्चा के लिए भारत से वापस बुलाया है। वह नई दिल्ली से आज सुबह पाकिस्तान के लिए रवाना हो गए हैं।” बता दें कि भारतीय विदेश सचिव ने शुक्रवार को पाकिस्तान के उच्चायुक्त को तलब कर इस हमले को लेकर गहरा विरोध दर्ज कराया था। विदेश सचिव विजय गोखले ने भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त सोहेल महमूद को तलब किया था।

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। ये हमला गुरुवार तो तब हुआ जब सीआरपीएफ के 2500 जवानों का काफिला श्रीनगर जा रहा था। नियमों के मुताबिक, पहले जब सुरक्षाबलों का काफिला चलता था, तब बीच में सिविल गाड़ियों को आने-जाने की अनुमति नहीं थी। लेकिन, जब हालात ठीक होने लगे तो जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग के एक हिस्से को स्थानीय नागरिकों के वाहनों को प्रयोग की अनुमति दे दी गयी।

इतना ही नहीं, जवानों के काफिले के बीच में या आगे-पीछे सिविल गाड़ियों को चलने की भी इजाजत दे दी गयी, यही इजाजत गुरुवार को आत्मघाती साबित हो गई। कश्मीरी नागरिकों को दी गयी आजादी का फायदा जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमलावर आदिल अहमद ने उठाया और एक सर्विस रोड से जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर आया। बाद में उसने अपनी गाड़ी से सीआरपीएफ काफिले के एक वाहन को टक्कर मार हमले को अंजाम दिया।

Leave a Reply