Sports

दिनेश कार्तिक की इस गलती की वजह से टीम इंडिया को मिली हार, बने मैच के मुजरिम

हैमिल्टन। हैमिल्टन में सीरीज के तीसरे एवं निर्णायक टी20 मुकाबले में न्यूज़ीलैंड ने टीम इंडिया को चार रनों से मात देकर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। भारत से बैटिंग का न्योता मिलने के बाद न्यूजीलैंड ने 20 ओवरों में 4 विकेट पर 212 रन बनाए। उसके लिए कॉलिन मुनरो 72 रनों की आतिशी पारी खेली। उनके अलावा दूसरे ओपनर टिम सेईफर्ट (43 रन, 25 गेंद, 3 छक्के, 3 चौके) और ग्रैंडहोम (30 रन, 16 गेंद 3 चौके, 1 छक्का) ने उपयोगी पाारियां खेलीं। जवाब में 213 रन के बहुत ही मजबूत टारेगट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने खराब शुरुआत के बावजूद खुद को होड़ में बनाए रखा। लेकिन एक अच्छी कोशिश के बावजूद मेहमान टीम 20 ओवरों में 6 विकेट पर 208 रन ही बना सकी।

भारत के लिए इस मैच में हार के मुजरिम दिनेश कार्तिक बने। आखिरी ओवर की पहली गेंद पर दिनेश कार्तिक ने दो रन लिए। इसके बाद भारत को 5 गेंदों पर 14 रनों की जरूरत थी। अगली गेंद कार्तिक ने डॉट की और जब तीसरी गेंद को उन्होंने लॉन्ग ऑन की दिशा में मारा तो वो रन भागे ही नहीं। कार्तिक ने यह रन शायद इसलिए नहीं लिया क्योंकि वो मैच जिताने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर लेना चाहते थे, लेकिन इसी जिम्मेदारी के चक्कर में भारत को हर का सामना करना पड़ा।

अगर कार्तिक उस गेंद पर रन ले लेते तो भारत को 3 गेंदों पर 13 रनों की जरूरत होती और दूसरे छोर पर मौजूद क्रुणाल पांड्या जो 12 गेंदों पर 25 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे वो एक बड़ा शॉट लगाकर मैच बना सकते थे, लेकिन कार्तिक ने ऐसा नहीं किया। अगली ही गेंद पर कार्तिक ने बड़ा शॉट लगाना चाहा, लेकिन उन्हें एक ही रन मिला।