BusinessTop News

CEO की अचानक मौत से दफन हुआ पासवर्ड, निवेशकों के फंसे 1790 करोड़ रु

टोरंटो। कनाडा की क्रिप्टोकरेंसी फर्म क्वाड्रिगा के फाउंडर गेराल्ड कोटेन की मौत होने से निवेशकों की 1790 करोड़ रुपये की क्रिप्टोकरेंसी फ्रीज हो गई है। इस करंसी को अनलॉक करने का पासवर्ड सिर्फ कोटेन के पास था जो कोटेन की मौत के साथ ही उनके साथ दफन हो गया। पिछले हफ्ते क्वाड्रिगा ने कनाडा के कोर्ट में क्रेडिट प्रोटेक्शन की अर्जी दाखिल की तो क्रिप्टोकरेंसी लॉक होने की जानकारी सामने आई। कंपनी ने इस मामले को लेकर अदालत में अपील करके कहा है कि फंड निकालने के लिए जरूरी सभी पासवर्ड और सिक्योरिटी की सिर्फ उसके सीईओ गेराल्ड कोटेन को पता थीं इसलिए हमें उसका पासवर्ड बताया जाए।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़, नोवा स्कोटिया की सुप्रीम कोर्ट ने कंपनी की याचिका को मंजूर कर लिया है और इस मामले में आगे जांच एवं कार्रवाई के लिए एकाउंटिग फर्म अर्नेस्ट एंड यंग को नियुक्त किया है, ताकि क्वाड्रिगा की वित्तीय स्थिति और बिक्री के आंकड़ों का पता लगाया जा सके। पैसे नहीं होने के चलते कंपनी अपने क्लाइंट को भुगतान नहीं कर पा रही है और इसके चलते निवेशकों में गुस्सा भी है।

कनाडा के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी (सांकेतिक मुद्रा) एक्सचेंज में से एक के संस्थापक की भारत में अप्रत्याशित मौत के बाद इस एक्चेंज को दिवालिया कानून के तहत संरक्षण दिया गया है। संस्थापक की अचानक मौत होने के बाद हजारों उपभोक्ताओं के करीब 180 मिलियन कनेडियन डॉलर फंस गये है। एक्सचेंज के खातों का पासवर्ड सिर्फ संस्थापक को ही मालूम था।

कंपनी ने कहा कि क्वाड्रिगा के पास रखी गयी अधिकांश मुद्राएं कोल्ड वैलेट खातों में ऑफलाइन रखे गये थे। यह हैकरों से बचाव के लिये किया गया था। इन खातों का एक्सेस सिर्फ कोटेन के पास था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कोटेन की अचानक मौत से एक्सचेंज के समक्ष एक लाख से अधिक उपभोक्ताओं को पैसे लौटाने का संकट उपस्थित हो गया। कंपनी के 3।63 लाख रजिस्टर्ड यूजर हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH