Odd & WeirdOther NewsRegional

दुनियाभर में मशहूर हैं भारत के ये पांच गांव, एक में तो रहते हैं 60 करोड़पति

5) मतुर गांव

मतुर गांव कर्नाटक के शिमोगा जिले में है। जैसा की हम सब जानते हैं कर्नाटक राज्य की प्रमुख भाषा कन्नड़ है, पर क्या आपको पता है यह पूरा गांव एक दूसरे से संस्कृत में बात करता है। छोटे हो या बड़े हर कोई संस्कृत भाषा का प्रयोग करता है जो इस गांव को दुनिया में एक अलग पहचान देता है।

4 )उप्पल गांव
उप्पल गांव पंजाब के जालंधर डिस्ट्रिक्ट में है। इस गांव की यह खासियत है कि यहां हर घर पर अलग-अलग तरह के वाटर टैंक पाए जाते हैं और यह सभी वॉटर टैंक हॉर्स, एरोप्लेन, बस और आर्मी टैंक जैसे होते हैं यह वाटर टैंक इतने बड़े होते हैं कि आप उसे काफी दूर से देख सकते हैं।

3)पुंसारी गांव

पुंसारी गांव गुजरात के साबरकांठा डिस्ट्रिक्ट में है। यह भारत का एक असा गांव है जिसे ‘वर्ल्ड स्मार्ट सिटी’ का ख़िताब मिला है। इस गांव में आपको वाईफाई फैसिलिटी तो मिलेगी ही साथ ही यहां हर चौराहे पर सीसीटीवी कैमरा भी दिखेंगे। आपको बता दें इस गांव में जितनी भी स्ट्रीट लाइट हैं वो सोलर पावर्ड है।

2) मावलिनॉन्ग गांव

मावलिनॉन्ग गांव मेघालय मैं स्थित है, इस गांव को डिस्कवर इंडिया मैगजीन ने एशिया का सबसे क्लीनस्ट विलेज के नाम से डिक्लेअर किया था इस गांव की विशेषता यह है कि इस गांव की सफाई गांव वाले ही करते हैं आपको इस गांव के रास्ते पर कोई भी प्लास्टिक बैग या कचरा नहीं दिखेगा।

1 )हिवरे बाजार गांव

हिवरे बाजार गांव महाराष्ट्र के अहमदनगर डिस्टिक में है इस गांव की खासियत यह है कि इसे रिचेस्ट विलेज के नाम से जाना जाता है यानी अमीरों का गांव आपको इस गांव में कोई भी गरीब व्यक्ति नहीं मिलेगा यहां के लोग रेन वाटर, हार्वेस्टिंग और कैटल फार्मिंग करते हैं इसी वजह से यहां 60 करोड़पति लोग हैं।

=>
=>
loading...
Prarthana Srivastava