NationalRepublic DayTop Newsमुख्य समाचार

गणतंत्र दिवस में भाग लेगा नेताजी की आज़ाद हिन्द फौज का सौ साल का ‘जवान’

26 जनवरी को भारत गणतंत्र दिवस के 70 वर्ष पूरे करने जा रहा है, आज़ादी  के इन 70 साल बाद इस गणतंत्र दिवस पर कुछ ऐसा देखने को मिलेगा जिसकी किसी ने कल्पना भी नही की होगी। नेताजी सुभाषचंद्र बोस की इंडियन नेशनल आर्मी (आईएनए) के चार सदस्य इस बार गणतंत्र दिवस पर होने वाली परेड में मार्च करेंगे। परेड के डिप्टी कमांडर मेजर जनरल राजपाल पुनिया ने बताया कि ऐसा इतिहास में पहली बार होगा जब आईएनए के जवान गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेंगे।

परेड में भाग लेने वाले चारों सैनिक 97 से सौ वर्ष के हैं। भागमल इनमें सबसे वरिष्ठ सैनिक हैं। 1942 में आईएनए से जु़ड़े थे और लड़ाई में भाग लिया था। अन्य तीन सदस्यों में पंचकुला निवासी 98 वर्षीय लालती राम, हरियाणा नारनौल के 97 वर्षीय हीरा सिंह औक चंडीगढ़ निवासी परमानंद निवासी शामिल हैं।

परेड के डिप्टी कमांडर मेजर जनरल राजपाल पुनिया ने कहा कि यह हम सबके लिए गर्व की बात होगी कि इस वर्ष आईएनए के सैनिक इस शुभ अवसर पर सम्मिलित होंगे। बता दें कि इंडियन नेशनल आर्मी का गठन 1942 में रास बिहारी बोस ने किया था। नेताजी सुभाषचंद्र बोस के नेतृत्व में आईएनए ने ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ लड़ाई में भाग लिया था।

=>
=>
loading...
Prarthana Srivastava