IANS News

मेलबर्न वनडे : चहल के आगे बेबस आस्ट्रेलिया 230 पर ढेर

मेलबर्न, 18 जनवरी (आईएएनएस)| लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल के छह विकेटों के दम पर भारत ने शुक्रवार को यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेले जा रहे तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में मेजबान आस्ट्रेलिया को 48.4 ओवरों में 230 रनों पर ही ढेर कर दिया।

तीन मैचों की वनडे सीरीज इस समय 1-1 की बराबरी पर है और ऐसे में सीरीज का आखिरी मैच होने के कारण इस मैच की जीतना दोनों टीमें के लिए काफी अहम है। भारत को मैच जीतने के लिए 231 रन चाहिए।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और उनके गेंदबाजों ने कप्तान को निराश नहीं किया। भुवनेश्वर कुमार ने बीते दो मैचों की तरह ही इस मैच में भी आस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत से वंचित रखा। बीते दो मैचों में आस्ट्रेलिया को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने वाला उसका मध्यक्रम और निचला क्रम इस मैच में चहल की फिरकी में फंस कर रह गया। चहल का यह प्रदर्शन आस्ट्रेलिया में वनडे में किसी भी गेंदबाज द्वारा किया गया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इस मामले में उन्होंने भारत के ही अजीत आगरकर की बराबरी की है। वहीं चहल आस्ट्रेलिया में एक वनडे मैच में सबसे ज्यादा लेने वाले पहले स्पिनर भी बन गए हैं।

मेजबान टीम के लिए पीटर हैंड्सकॉम्ब (58) सर्वोच्च स्कोरर रहे।

भुवनेश्वर और मोहम्मद शमी ने दो-दो विकेट लिए। इन दोनों ने शुरू से आस्ट्रेलिया को रन नहीं बनाने दिए। भुवनेश्वर ने तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर एलेक्स कैरी (5) को स्लिप पर खड़े कोहली के हाथों कैच करा मेजबान टीम को पहला झटका दिया।

कप्तान एरॉन फिंच (14) पिछले दो मैचों में भुवनेश्वर का ही शिकार बने थे इसलिए इस मैच में क्रिज से काफी आगे खड़े होकर संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन भुवनेश्वर उन्हें लगातार तीसरी बार आउट करने में सफल रहे। फिंच का विकेट नौवें ओवर की आखिरी गेंद पर 27 के कुल स्कोर पर गिरा।

यहां से शॉन मार्श (39) और उस्मान ख्वाजा (34) ने टीम को कुछ देर तक संभाले रखा और स्कोर 100 पहुंचा दिया। यहां कोहली ने चहल को गेंद दी और उन्होंने एक ही ओवर में पहले मार्श और फिर ख्वाजा को आउट कर आस्ट्रेलिय का स्कोर 101 पर चार विकेट कर दिया।

हैंड्सकॉम्ब ने एक छोर संभाले रखा था लेकिन चहल ने दूसरे छोर से विकेट लेकर उन्हें अकेला ही रखा। लेग स्पिनर ने अपना अगला शिकार मार्कस स्टोइनिस (10) को 123 के कुल स्कोर पर बनाया। ग्लैन मैक्सवेल सिर्फ 26 रनों का योगदान दे सके और शमी का पहला शिकार बने।

झाए रिचर्डसन की 16 रनों की संघर्षपूर्ण पारी का अंत चहल ने उन्हें केदार जाधव के हाथों कैच करा कर किया। हैंड्सकॉम्ब भी 219 के कुल स्कोर पर चहल की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए। उन्होंने अपनी पारी में 63 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके मारे।

एडम जाम्पा (8) चहल का छठा शिकार बने। शमी ने बिलि स्टानलेक (0) को बोल्ड कर आस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया।

 

=>
=>
loading...