IANS News

जेटली ने किया हुनर हाट का उद्घाटन

 नई दिल्ली, 13 जनवरी (आईएएनएस)| केन्द्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली और केंद्रीय अल्पसंख्यक मामले मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने यहां रविवार को ‘हुनर हाट’ का उद्घाटन किया।

 यह हुनर हाट यहां कनॉट प्लेस में बाबा खड़क सिंह मार्ग पर स्थित राज्य एम्पोरिया कॉम्प्लेक्स में 12 से 20 जनवरी तक आयोजित किया जा रहा है। जेटली ने इस अवसर पर कहा, “भारत उस्ताद कारीगरों की विरासत से भरा हुआ है। ‘हुनरहाट’ जैसे कार्यक्रम इस विरासत की राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।”

जेटली ने ‘हुनरहाट’ के आयोजन के लिए अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय की सराहना करते हुए कहा कि ‘हुनरहाट’ भारतीय कारीगरों की प्रतिभा को समाने लाने का एक बड़ा प्रयास है।

जेटली ने हस्तकला और हथकरघा की स्वदेशी उत्कृष्ट कलाकृतियों अवलोकन किया और देश के कोने-कोने से यहां आए उस्ताद कारीगरों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा, “देश के उस्ताद कारीगरों की कला की ब्रांडिंग बहुत महत्वपूर्ण है और ‘हुनरहाट’ जैसे कार्यक्रम इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। इस तरह के कार्यक्रमों से इस क्षेत्र से जुड़े लाखों लोगों को फायदा होगा।”

इस अवसर पर नकवी ने कहा, “‘हुनरहाट’ भारतीय कारीगरों और शिल्पकारों की ‘स्वदेशी प्रतिभा’ का विश्वसनीय ब्रांड साबित हुआ है। ‘हुनरहाट’ ने देश के कारीगरों और शिल्पकारों के सम्मान के साथ विकास सुनिश्चित किया है।”

उन्होंने कहा, “पूरे देश की कला और संस्कृति इस ‘हुनरहाट’ में एक छत के नीचे मौजूद है। देश के कारीगरों और शिल्पकारों के पास शानदार कला की विरासत है। केंद्र सरकार इस विरासत को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है।”

नकवी ने कहा, “मंत्रालय द्वारा देश भर में आयोजित किए जा रहे ‘हुनरहाट’ उस्ताद कारीगरों और शिल्पकारों के लिए सशक्तीकरण और रोजगार विनिमय साबित हुए हैं। पिछले एक साल के दौरान, देश के विभिन्न हिस्सों में आयोजित ‘हुनरहाट’ लगभग 1 लाख 62 हजार कारीगरों और उनसे जुड़े अन्य लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करने में सफल रहा है। यह एक विश्वसनीय और प्रसिद्ध ब्रांड बन गया है, जहां उत्तम कारीगरों और उस्ताद कारीगरों द्वारा बनाई गई हथकरघा और देश भर से विभिन्न व्यंजन एक छत के नीचे उपलब्ध हैं।”

=>
=>
loading...