BusinessRegionalTop News

खुद को डाकू बोलने वाले टीचर के साथ कमलनाथ ने किया ऐसा काम, हर कोई कर रहा तारीफ़

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ को डाकू कहने वाले प्रधानाध्यापक का निलंबन आदेश जिला कलेक्टर जबलपुर द्वारा वापस ले लिया गया है। ऐसा कमलनाथ के कहने पर किया गया है। बता दें कि जबलपुर के प्रधानाध्यापक मुकेश तिवारी को मुख्यमंत्री कमलनाथ के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाला वीडियो वायरल होने के बाद जबलपुर की जिला कलेक्टर छवि भारद्वाज ने शुक्रवार को सिविल सेवा आचरण नियम के उल्लंधन के मामले में निलंबित करने का आदेश जारी किया था। हालांकि बाद में कमलनाथ ने उन्हें माफ़ कर दिया, जिसके बाद उनके निलंबन का आदेश वापस ले लिया गया है।

कमलनाथ ने कहा, मुझे अभी ज्ञात हुआ है कि प्रदेश के जबलपुर में एक शासकीय स्कूल में पदस्थ एक प्राध्यापक ने एक बैठक में मेरा नाम लेकर मेरे लिए ‘डाकू’ शब्द का इस्तेमाल किया और इसका वीडियो सामने आने पर वहां के जिला प्रशासन ने शिकायत मिलने पर उन्हें सिविल सेवा आचरण नियम के तहत निलंबित किया है।” कमलनाथ ने अभिव्यक्ति की आजादी का समर्थन करते हुए लिखा है, “लोकतंत्र में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सभी को है, मेरा ऐसा मानना है कि मैं सदैव इसका पक्षधर रहा हूं। यह भी सही है कि शासकीय सेवा में पदस्थ रहते हुए उनका यह आचरण नियमों का उल्लंघन हो सकता है, इसलिए उन पर निलंबन की कार्रवाई की गई है। लेकिन मैं यह सोचता हूं कि इन्होंने इस पद पर आने के लिए कितने वर्षो तक तपस्या, मेहनत की होगी। इनका पूरा परिवार इन पर आश्रित होगा। निलंबन की कार्रवाई से इन्हें परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है।”

कमलनाथ ने व्यक्तिगत तौर पर तिवारी को माफ करते हुए लिखा है, “एक मुख्यमंत्री पर आपत्तिजनक टिप्पणी से इन पर निलंबन की कार्रवाई की जाए, यह नियमों के हिसाब से सही हो सकता है, लेकिन मैं व्यक्तिगत रूप से इन्हें माफ करना चाहता हूं। मैं नहीं चाहता हूं कि इन पर कोई कार्रवाई हो। एक शिक्षक का काम होता है, समाज का नवनिर्माण करना। विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा देना। उम्मीद करता हूं कि वे भविष्य में अपने कर्तव्यों पर ध्यान देंगे।”

कमलनाथ ने इस संदर्भ में जबलपुर के जिला प्रशासन को निर्देश भी दिए हैं और इसका हवाला देते हुए उन्होंने लिखा है, “मेंने जिला प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि इनका निलंबन अविलंब समाप्त हो। इन पर कोई कार्रवाई न की जाए। वह ख़ुद तय करे कि जो इन्होंने जनता की चुनी हुई सरकार के मुख्यमंत्री के लिए जो कहा है, क्या वह सही है?” सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल हुआ है, उसमें तिवारी ने यह भी कहा है कि “पिछले 14 वर्षो में सेवा भारती को प्रताड़ित किया गया है। अपनों ने हमें परेशान किया।” कमलनाथ ने आगे कहा है, “में इन्हें बस इतना विश्वास दिलाता हूं कि हमें गैर न समझें। हम बदले की भावना से कोई भी कार्य नहीं करेंगे और न ही अपनों की तरह आपको प्रताड़ित करेंगे।”

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH