InternationalTop News

हसीना की जीत से भारत को होगा ये ख़ास फायदा, चीन के लिए खतरे की घंटी

ढाका। बांग्‍लादेश के आम चुनाव में प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी आवामी लीग ने लगातार तीसरी बार बड़ी जीत हासिल की है। हसीना की सत्तारूढ़ अवामी लीग ने 350 सीटों में 281 सीटों पर जीत दर्ज की है। उनकी यह जीत भारत के लिए एक अच्छी खबर साबित हो सकती है। चुनाव परिणाम की औपचारिक घोषणा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को शेख हसीना को जीत की बधाई दी और भरोसा जताया कि भारत-बांग्लादेश की साझेदारी हसीना की दूरदृष्टि वाली लीडरशिप में और मजबूत होगी।

भारत बांग्लादेश को एक पड़ोसी के रूप बहुत महत्व देता है। क्षेत्रीय विकास, सुरक्षा और सहयोग में एक करीबी साझेदार होने के साथ-साथ भारत की ‘नेबरहुड फर्स्ट’ पॉलिसी का मुख्य स्तंभ है। आतंकवाद के विरुद्ध लड़ाई हो या क्षेत्रीय सहयोग संबंधी मामले हो बांग्लादेश ने भारत का लगातार साथ दिया है जिससे ये अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि साउथ एशिया में चीन के बढ़ते दखल के बीच बंगाल की खाड़ी और उत्तर पूर्व में भारत की योजनाओं में हसीना एक बड़ी भूमिका निभा सकती हैं।

भारत और बांग्लादेश का रणनीतिक गठजोड़ को मज़बूत बनाए रखने के लिए भारत, शेख हसीना के अगले पांच वर्षो तक पीएम बने रहने के दौरान बांग्लादेश को दी जाने वाले न सिर्फ आर्थिक मदद का दायरा बढ़ाएगा बल्कि जापान के साथ मिलकर भारत हिंद महासागर में ढांचागत परियोजना के जरिए बांग्लादेश को फायदा भी पहुंचाया जाएगा। जानकारों की मानें तो भारत, जापान व बांग्लादेश के बीच दक्षिणी बांग्लादेश में पायरा तट के समीप गहरे समुद्र में एक बड़ा पोर्ट बनाने को लेकर बातचीत काफी आगे बढ़ चुकी है। इसकी घोषणा इस वर्ष के अंत तक हो सकती है।