IANS News

हिंसक अभियान के बाद बांग्लादेश मतदान के लिए तैयार

ढाका, 28 दिसम्बर (आईएएनएस)| बांग्लादेश में आम चुनाव की उल्टी गिनती शुक्रवार को चुनाव अभियान थमने के बाद शुरू हो गई। यहां रविवार को वोट डाले जाएंगे। यहां 30 दिसंबर को 10 करोड़ से ज्यादा आबादी अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेगी।

रपट के अनुसार, सत्तारूढ़ अवामी लीग की शेख हसीना(71) यहां प्रधानमंत्री के रूप में लोगों की पसंद बनी हुई हैं। यहां चुनाव प्रचार के दौरान खूनी संघर्ष देखने को मिला है।

अगर हसीना यह चुनाव जीत जाती हैं तो वह रिकार्ड तीसरी बार देश की प्रधानमंत्री बनने वाली पहली नेता हो जाएंगी। बांग्लादेश को विश्व की सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था के रूप में देखा जा रहा है, लेकिन हसीना की सरकार पर मानवाधिकार उल्लंघन के भी आरोप लगे हैं।

हसीना की सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्वी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी(बीएनपी) की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया और कई विपक्षी कार्यकर्ता या तो जेल में हैं या गायब हो गए हैं। अंतर्राष्ट्रीय चुनाव पर्यवेक्षकों और प्रेस की स्वतंत्रता के पक्षधर समूहों ने वीजा में बेवजह की देरी के भी आरोप लगाए हैं।

इससे पहले यहां 2014 में चुनाव हुए थे, जिसमें अवामी लीग ने दूसरी बार सत्ता में वापसी की थी। इस चुनाव का बीएनपी-नीत विपक्षी गठबंधन ने बहिष्कार किया था।