InternationalOdd & Weird

VIDEO: 197 दिन बाद स्पेस से वापस धरती पर लौटा अंतरिक्ष यात्री, चलना ही भूल गया

नई दिल्ली। स्पेस में 197 दिन बिताकर वापस धरती पर लौटा अंतरिक्ष यात्री अब चलना भूल गया है। उसे धरती पर चलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल, इस अंतरिक्ष यात्री का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है वह धरती पर आकर वापस चल भी नहीं पा रहा। यह क्लिप एस्ट्रोनॉट ए.जे. (ड्रियू) फ्यूस्टल का है। वीडियो में दिख रहा है कि वो ठीक प्रकार से चल भी नहीं पा रहा है और उसकी चाल में लड़खड़ाहट है या इसे यूं भी कह सकते हैं कि इतने दिन अंतरिक्ष में बिताने के बाद लगता है कि वो चलना ही भूल गए हैं।

ए.जे. समेत 3 लोगों को इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) पर भेजा गया था। इन्हें वहां मौजूद ऑर्बिट लैबरेटरी को ऑपरेशनल बनाने के अलावा स्पेसवॉक करने के लिए भेजा गया था। इन 197 दिनों में 3 लोगों के इस क्रू ने स्पेस में काफी शोध किए। वीडियो को शेयर करते हुए ए.जे. ने लिखा, ‘घर लौटने पर स्वागत है सियोज एमएस09, यह 5 अक्टूबर का वीडियो है जब मैं फील्ड टेस्ट एक्सपेरिमेंट के लिए स्पेस में 197 दिन बिताकर पृथ्वी पर वापस आया था। मुझे उम्मीद है हाल में वापस आई क्रू की हालत इससे बेहतर होगी।’

दरअसल ए.जे. और उनकी टीम के अलावा तीन और लोगों को स्पेस में भेजा गया था। ए.जे. ने यह ट्वीट उन्हीं लोगों के लिए किया। दूसरी टीम 20 दिसंबर को स्पेस से वापस आई है। इस बार नासा की सेरेना ऑनन-चांसलर, रूस के सर्गेई रोकोयेव और जर्मनी के एलेक्जेंडर गर्स्ट को शामिल किया गया था।