SpiritualTop News

शंकराचार्य अधोक्षजानंद ने कुंभ में किया भूमि पूजन, मिला साधु-संतों का आशीर्वाद

प्रयागराज। अगले साल यानी 2019 के जनवरी-फरवरी महीने में प्रयागराज में अर्द्ध कुंभ मेले का आयोजन होने वाला है। इसकी तैयारियां अंतिम पड़ाव पर हैं। इस बीच गोवर्धन पुरी पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी अधोक्षजानंद देव तीर्थ जी महाराज ने गुरुवार को कुम्भ मेला क्षेत्र शंकराचार्य शिविर के लिए भूमि पूजन किया है। इस मौके पर कई साधु-संत व सामाजिक और राजनीतिक कार्यकर्ता भी मौजूद रहे। साधु-संतों और श्रद्धालुओं की उपस्थिति में आचार्य छोटे लाल के नेतृत्व में वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ शंकराचार्य शिविर के लिए भूमि पूजन का कार्यक्रम हुआ।

इस दौरान पत्रकारों द्वारा कुम्भ व अर्धकुम्भ के बारे में पूछने पर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी अधोक्षजानंद देव तीर्थ ने कहा कि यह पर्व ग्रहों व नक्षत्रों की गति पर आधारित है।जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी अधोक्षजानंद देव ने यह भी कहा कि ग्रह और नक्षत्र किसी राजाज्ञा से नहीं चलते सरकारी गजट में कुछ भी दर्ज हो पर इस वर्ष का मेला अर्धकुम्भ ही है।

भूमि पूजन के मौके पर श्री पंच निर्मोही अणि अखाड़ा के श्रीमहन्त राजेंद्र दास, परमहंस राजा राम दास दिगंबर-नाग बाबा, छैल बिहारी दास, इलाहाबाद मंडल विकास निगम के पूर्व अध्यक्ष रमेश पाण्डे, कांग्रेस नेता अलोक पाण्डे, भजपा नेता श्याम पांडेय, पवन उपाध्याय, कमलाकांत मिश्र उपस्थित रहे। शंकराचार्य स्वामी अधोक्षजानंद देव तीर्थ का शिविर कुम्भ मेला क्षेत्र के सेक्टर 13 में स्थित है। मेला के दौरान इस शिविर में प्रतिदिन यज्ञ एवं अन्य धार्मिक अनुष्ठान सम्पन्न होंगे। तीर्थराज प्रयाग में संगम की रेती पर 15 जनवरी से चार मार्च तक अर्धकुम्भ मेले का आयोजन है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH