IANS News

राम मंदिर के लिए विहिप का 9 दिवसीय संकल्प अनुष्ठान प्रारम्भ

 नई दिल्ली, 18 दिसम्बर (आईएएनएस)| अयोध्या में राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के लिए विहिप की तरफ से नौ दिवसीय संकल्प अनुष्ठान शुरू किया गया।

 विहिप के कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने राजस्थान के बांसवाड़ा के एक भील बाहुल्य गांव से अनुष्ठान का शुभारंभ किया। विहिप की तरफ से यहां जारी एक बयान के अनुसार, कुमार ने इस मौके पर एक बृहद यज्ञ के बाद उपस्थित राम भक्तों को सम्बोधित करते हुए कहा, “वनवासियों और गिरिवासियों के बीच भगवान श्री राम ने 14 वर्ष बिताए और उन पर होने वाले दुराचारियों के हमलों के विरुद्ध लड़ने का जो साहस तथा स्वाभिमान उन्होंने विकसित किया, उसी का परिणाम है कि उनके पौरुष का लोहा आज अच्छे-अच्छे मानते हैं। देश में जितने भी महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए हैं, उनमें वनवासी, गिरिवासी आदिवासी व भीलों की भूमिका महत्वपूर्ण रही है।”

उन्होंने कहा, “चाहे मेवाड़ को मुगलों से आजाद कराने की बात हो, या देश में राम राज्य स्थापित करने की बात, भीलों का योगदान विश्व विख्यात है। इसीलिए राममन्दिर के लिए संकल्प अनुष्ठान का श्रीगणेश भी आज बांसवाड़ा के गांव घोड़ी तेजपुर से किया जा रहा है।”

बयान में विहिप प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा है, “आज से देश भर में घर-घर, मंदिर-मन्दिर, मठों, गुरुद्वारों, जैन स्थानकों व बौद्ध, वाल्मीकि तथा आर्य समाज मंदिरों में संकल्प अनुष्ठानों के जरिए आध्यात्मिक शक्ति का जागरण किया जाएगा, जो 26 दिसंबर तक चलेंगे।”

बंसल के अनुसार, इस बाबत निर्णय पांच अक्टूबर को दिल्ली स्थित विहिप मुख्यालय में हुई संत उच्चाधिकार समिति की बैठक में लिया गया था

=>
=>
loading...