InternationalRegional

गर्लफ्रेंड से मिलने पाकिस्तान चला गया था भारतीय युवक, 6 साल जेल में काटे, अब होगी रिहाई

नई दिल्ली। पिछले छह साल से पाकिस्तान की जेल में बंद मुंबई निवासी हामिद निहाल अंसारी को रिहा कर दिया गया। वह मंगलवार को भारत पहुंचेंगे। अंसारी 6 साल पहले फर्जी फर्जी आईडी के साथ अपनी गर्लफ्रेंड से मिलने पाकिस्तान पहुंच गए थे। अंसारी की गर्लफ्रेंड की शादी होने वाली थी और वह उससे किसी भी तरह से मिलना चाहते थे। इसके बाद वह वहां गिरफ्तार कर लिए गए। पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने उन्हें जासूसी के आरोप में 3 साल जेल की सजा सुना दी। हालांकि सजा के तीन साल पूरा करने के बाद भी उन्हें रिहा नहीं किया गया। उन्हें तीन साल और पाकिस्तान की जेल में काटने पड़े।

बता दें कि 2012 में कोहट में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसियों और स्थानीय पुलिस ने हिरासत में लिए जाने के बाद अंसारी लापता हो गए थे। जिसके बाद उनकी मां फौज़िया अंसारी की बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर हाईकोर्ट को सूचित किया गया कि वह पाकिस्तानी सेना की हिरासत में है और सैन्य अदालत में उनपर मुकदमा चलाया जा रहा है। भारत ने अंसारी तक राजनयिक पहुंच देने के लिए 96 बार ‘नोट वरबल्स’ जारी किए और उन्हें रिहा करने का निर्णय नई दिल्ली के लगातार दबाव का नतीजा है। सूत्रों ने बताया कि 16 दिसंबर को उनकी जेल की सजा खत्म हो रही थी। इसे देखते हुए भारत ने पिछले हफ्ते कई स्तरों पर अंसारी की रिहाई और जल्द से जल्द उन्हें भारत भेजने की मांग भी की।

अंसारी को रिहा करने पर राहत व्यक्त करते हुए भारत ने पाकिस्तान से मछुआरों समेत अन्य भारतीय नागरिकों को रिहा करने की मांग की जिनकी सजा पूरी हो चुकी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने पत्रकारों से कहा, ‘हमें पाकिस्तान से एक संदेश मिला है ,कि वे भारतीय नागरिक हामिद को मंगलवार को रिहा कर रहे हैं। यह हमारे लिए बड़ी राहत की बात है। परिवार के सदस्यों के लिए भी पाकिस्तान की जेल में एक असैन्य भारतीय की कैद खत्म हो रही है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH