NationalTop News

प्रयागराज: पीएम मोदी ने की संगम तट पर पूजा, 3500 करोड़ की परियोजनाओं का किया लोकार्पण

लखनऊ। हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में मिली करारी हार के बाद 2019 लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी बीजेपी का सारा फोक्स उत्तर प्रदेश में है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री मोदी आज रायबरेली पहुंचे। यहां उन्होंने लालंगज रेलकोच फैक्ट्री में 1100 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने यहां मॉडर्न रेल कोच फैक्‍ट्री में निर्मित 900वें कोच के अतिरिक्‍त हमसफर रेक को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यही नहीं मोदी ने आधुनिक रेल कोच कारखाने और 558 करोड़ रुपये की लागत से बने रायबरेली-बांदा हाइवे का भी लोकार्पण किया।

रायबरेली का दौरा करने के बाद मोदी प्रयागराज पहुंचे, जहां उन्होंने संगम तट पर वैदिक मंत्रोच्चार के बीच विश्व कल्याण, देश में शांति और निर्विघ्न कुम्भ के लिए पूजा की। इस दौरान उनके साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाईक और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय मौजूद रहे। इसके साथ ही पीएम मोदी 3500 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण किया। वहीं पीएम मोदी प्रयागराज की जनता को सिविल एयरपोर्ट टर्मिनल का तोहफा भी दिया।

उन्होंने कुंभ मेला के लिए बनाए गए कमांड और कंट्रोल सिस्टम का उद्धाटन किया। साथ ही उन्होंने इस ऑफिस का निरीक्षण भी किया। यहां से 2019 में आयोजित होने वाले कुंभ मेला के चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाएगी। अगले साल जनवरी में प्रयागराज में अर्धकुंभ का आयोजन होने जा रहा है। बता दें कि गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती नदियों के संगम स्थल पर हर 12 वर्ष के अंतराल में कुंभ मेले का आयोजन होता है। कुंभ मेले को दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक आयोजनों में से एक माना जाता है। हर तीन वर्ष के अंतराल में प्रयागराज, उज्जैन, नासिक और हरिद्वार में कुंभ मेले का आयोजन है। सबसे वृहद कुंभ का आयोजन प्रयागराज में संगम के तट पर होता है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH