NationalTop News

मध्य प्रदेश में बीजेपी को मिले ज्यादा वोट, फिर भी कांग्रेस जीत गई, जानें क्यों

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली। 230 विधानसभा सीट वाले मध्यप्रदेश में कांग्रेस को 114, बीजेपी को 109, बीएसपी को 2, समाजवादी पार्टी को 1 और अन्य के खाते में 4 सीटें आई है। कांग्रेस को यहां बहुमत तो नहीं मिला लेकिन बसपा के समर्थन के बाद वहां कांग्रेस की सरकार बन रही है। हालांकि यहां सारा पेंच मुख्यमंत्री को लेकर फंसा हुआ है। लेकिन सूत्र बता रहे हैं कि मध्य प्रदेश में सीएम की रेस में कमलनाथ सबसे आगे चल रहे हैं।

मध्य प्रदेश में 114 सीटों के साथ कांग्रेस भले ही सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। लेकिन दिलचस्प आंकड़ा यह है कि बीजेपी को कांग्रेस से ज्यादा वोट मिले। बीजेपी को मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में 41.0 फीसदी वोट मिले जबकि कांग्रेस को 40.9 फीसदी वोट। मध्य प्रदेश में बीजेपी को 1 करोड़ 56 लाख 42 हजार 980 वोट मिले जबकि कांग्रेस को 1 करोड़ 55 लाख 95 हजार 153 वोट। इस तरह ज्यादा वोट मिलने के बाद भी बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी नहीं बन पाई।

कुछ ऐसा ही हाल इसी साल संपन्न हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भी हुआ था जहां सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी ही रही लेकिन वोट सबसे ज्यादा कांग्रेस के लिए पड़े। बीजेपी का वोट शेयर 36.2 फीसदी रहा जबकि कांग्रेस का 38 फीसदी। फिर भी कांग्रेस के हिस्से में कम सीटें आईं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH