NationalTop News

राजस्थान में मात्र इतने वोटों से भाजपा सत्ता से हुई बेदखल

जयपुर। राजस्‍थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 101 सीटें जीतकर बहुमत हासिल कर लिया है, वहीं बीजेपी को 73 सीटों से संतोष करना पड़ा। हालांकि राजस्थान में मुख्यमंत्री कौन होगा इस बात पर अभी भी सस्पेंस बरकरार है। मीटिंग्स का दौर जारी है लेकिन अभी तक कोई फैसला नहीं निकल पाया है।

सचिन पायलट ने पार्टी को सत्ता में वापस लाने के लिए काफी मेहनत की है। चुनावों से पहले उन पर भरोसा जताते हुए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने उन्हें राज्य कांग्रेस की कमान सौंपी थी। ऐसे में सीएम की कुर्सी पर उनका दावा काफी मजबूत है। वहीं अशोक गहलोत राजस्थान कांग्रेस के वरिष्ठ और प्रभावशाली नेता हैं। उन्हें इग्नोर करना भी कांग्रेस के लिए संभव नहीं है। ऐसे में पार्टी की जीत का मार्जिन ही यह तय कर सकता है कि राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा।

वहीँ राजस्थान चुनाव में एक और रोचक आंकड़ा निकलकर सामने आया है। राजस्थान में जीत का परचम लहराने वाली कांग्रेस को कुल 1,39,35, 201 वोट मिले, जबकि भाजपा को 1,37,57,502 वोट मिले हैं। ऐसे में 1.70 लाख से कुछ ज्यादा वोटों के अंतर से भाजपा यहां सत्ता से बाहर हो गई। राज्य विधानसभा के 199 निर्वाचन क्षेत्रों में कांग्रेस को 39.3 फीसदी वोट मिले और भारतीय जनता पार्टी को 38.8 फीसदी वोट मिले। इस तरह बहुत ही कम अंतर से मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को अपनी कुर्सी गंवानी पड़ी।

राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने कहा कि 4,67,781 लाख वोट नोटा (नन ऑफ द एबव) में पड़े, जो कुल वोटों का 1.3 फीसदी है। निर्दलीयों को 9.5 फीसदी वोट (33,72,206) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को चार फीसदी (14,10,995 मत) वोट मिले।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH