BusinessNationalTop News

अभी-अभी: आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने दिया इस्तीफा

नई दिल्ली। आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। केंद्र सरकार के साथ चल रही तनातनी के बीच अचानक उन्होंने ये कदम उठा लिया। उन्होंने इसके पीछे व्यक्तिगत कारणों का हवाला दिया है। उर्जित पटेल ने कहा कि यह उनके लिए बड़े सम्मान की बात थी कि वह इतने वर्षों तक आरबीआई के साथ अनेक भूमिकाओं में रहे। केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता सहित कुछ मुद्दों को लेकर सरकार के साथ मतभेद की खबरों के बाद यह अटकलें लगाई जा रहीं थीं कि वह पद छोड़ सकते हैं। सोमवार को आखिरकार उन्होंने इस्तीफ़ा दे दिया।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, उर्जित पटेल बीते शुक्रवार को दिल्ली में थे और पीएमओ के सीनियर अधिकारियों से मुलाकात की थी। इस मुलाकात का मकसद सरकार और आरबीआई के बीच मतभेदों को सुलझाना था। सूत्रों के अनुसार यह भी माना जा रहा है कि इन मुलाकातों में पीएम मोदी के साथ मीटिंग भी शामिल थी।

खबरों के अनुसार वित्त मंत्रालय अगले साल चुनाव की वजह से केंद्रीय बैंक से अधिक कैश मार्केट में फ्लो करने की मांग कर रहा था, जिस पर गवर्नर ने असहमति जताई थी। आरबीआई और केंद्र सरकार के बीच तनाव इस वजह से भी बढ़ा था क्योंकि वित्त मंत्रालय ने केंद्रीय बैंक के खिलाफ सेक्शन 7 के इस्तेमाल की बात कही थी जो रिजर्व बैंक के इतिहास में पहली बार इस्तेमाल किया गया।