Science & Tech.

स्मार्टफोन से जुड़ी ये झूठी बातें जिसे आज तक सच मानते हैं लोग, आखिरी वाली हैं अफवाह

IMAGE COPYRIGHT : GOOGLE

आज के दौर में हर इंसान स्मार्टफोन का यूज़ करता हैं। हम भले ही रोज फ़ोन का यूज़ करते हो, लेकिन हर रोज हमको फ़ोन से जुड़ी एक नई जानकारी मिलती है। आज आपको ऐसी ही सुनी हुई अफवाहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको आप आज तक सच मानते हुए आ रहे हैं…

IMAGE COPYRIGHT : GOOGLE

चार्जर – अक्सर लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि दूसरे चार्जर से फोन को कभी चार्ज नहीं करना चाहिए ऐसा करने से फोन का चार्जिंग जैक खराब हो जाता है, जबकि यह बात सच नहीं है। आप किसी भी फोन के चार्जर से फोन चार्ज कर सकते हैं बस इस बात का ध्यान रखें कि उस चार्जर की क्षमता आपकी कंपनी के फोन के चार्जर के बराबर हो।

IMAGE COPYRIGHT : GOOGLE

मोबाइल सिग्नल – जब कॉल पर बात करते-करते अचानक से आवाज न आएं या कॉल कट हो जाए तो आप सबसे पहले अपने फोन के सिग्नल चेक करते हैं। बता दें भले ही फोन में सिग्नल पूरे आ रहे हैं लेकिन असल में सच्चाई यह है कि सिग्नल की क्वालिटी डेसीबल पर निर्भर करती है।

IMAGE COPYRIGHT : GOOGLE

बैकग्राउंड ऐप – ज्यादातर लोगों का यह मानना है कि फोन के बैकग्राउंड में चल रहे ऐप को बंद करने से बैटरी जल्दी खत्म नहीं होती और फोन भी हैंग नहीं होता है लेकिन यह बात सच नहीं। बैकग्राउंड में अगर कोई ऐप खुली हुई तो उसे दोबारा ओपन करने पर वह जल्दी खुलती है और फोन में हैंग भी नहीं आती।

IMAGE COPYRIGHT : GOOGLE

थर्ड पार्टी ऐप – कई लोग यह सोचने लगते है कि थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने से फोन में वायरस आते हैं। जबकि यह बात पूरी तरह सच नहीं है क्योंकि अगर आप प्लेस्टोर से भी ऐप डाउनलोड करते है तो उसके साथ भी मैलवेयर आ जाते हैं।

IMAGE COPYRIGHT : GOOGLE

कैमरा – ऐसा बिलकुल नहीं कि जिस फोन का कैमरा ज्यादा मेगापिक्सल का होगा उतनी ही तस्वीर अच्छी आएगी। जबकि सच्चाई यह है कि बेहतर तस्वीर के लिए मेगापिक्सल के साथ-साथ अपर्चर जैसी चीजें भी जिम्मेवार होती हैं।

IMAGE COPYRIGHT : GOOGLE

ब्राइटनेस – आजकल सभी स्मार्टफोन में ऑटो ब्राइटनेस का ऑप्शन होता है लेकिन कई लोगों का मानना यह है कि ऐसा करने से फोन की बैटरी जल्द खत्म होती हैं, जबकि ऑटो ब्राइटनेस का मतलब यह है कि जब आप धूप में होंगे तो ब्राइटनेस खुद तेज हो जाती हैं लेकिन अगर आप नॉर्मल जगह पर है इसकी ब्राइटनेस खुद कम हो जाती है।

IMAGE COPYRIGHT : GOOGLE

रातभर की चार्जिंग – अक्सर आपने सुना होगा कि रातभर फोन चार्ज करने से फोन की बैटरी खराब हो जाती है लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है बल्कि फुल चार्ज हो जाने पर चार्जर करंट नहीं लेता है।

IMAGE COPYRIGHT : GOOGLE

बैटरी – बता दें इस तरह की बातें सिर्फ अफवाएं है कि बैटरी को जब चार्ज करो जब तक फुल न हो जाए। नए फोन को यूज़ करने से पहले उसकी बैटरी फुल चार्ज करो या फिर ज्यादा एमएएच की बैटरी अच्छी होती है।