IANS News

भारतीय कबड्डी के लिए जरूरी हैं फ्यूचर कबड्डी हीरोज जैसे प्रोग्राम : रोहित गुलिया

अहमदाबाद, 23 नवंबर (आईएएनएस)| प्रो-कबड्डी लीग की सफलता ने भारत में युवाओं के लिए इस खेल को एक नए विकल्प के रूप में प्रस्तुत किया है। क्रिकेट के लिए जुनूनी इस देश में कबड्डी लंबे समय से खेला जाता रहा है लेकिन शीर्ष स्तर पर वित्तीय समस्याओं के कारण युवा इसे करियर के रूप में चुनने से कतराते थे। लीग के शुरू होने के बाद अब इस सोच में बदलाव आया है।

लीग की सफलता को देखते हुए देश में प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों को खोजने के लिए ‘फ्यूचर कबड्डी हीरोज’ कार्यक्रम चलाया गया। 2018 एशियाई खेलों में ईरान और दक्षिण कोरिया की टीमों के प्रदर्शन ने भी ऐसे कार्यक्रम की आवश्यकता को रेखांकित किया।

इसी कार्यक्रम के तहत लीग के पांचवें सीजन में गुजरात फॉर्च्यूनजाएंट्स की ओर से अपना पहला मैच खेलने वाले ऑल राउंडर रोहित गुलिया का मानना है कि ‘फ्यूचर कबड्डी हीरोज’ देश में युवा खिलाड़ियों को ढूंढने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

रोहित ने आईएएनएस के साथ एक साक्षात्कार में कहा, “इस तरह के कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण हैं। इसके जरिए भारत को बेहतरीन युवा खिलाड़ी मिल रहे हैं और नए-नए लड़के निकल कर आ रहे हैं। यह देश के लिए खुशी की बात है कि युवा खिलाड़ियों को इतने बड़े स्तर पर खेलने का मौका मिल रहा है। इससे देश को बहुत लाभ हो रहा है।”

रोहित ने अपने सफर के बारे में बात करते हुए यह भी कहा कि अगर यह कार्यक्रम नहीं होता तो शायद वह कभी प्रो-कबड्डी लीग तक पहुंच ही नहीं पाते।

उन्होंने कहा, “मैं जूनियर और सीनियर नेशनल खेल चुका था और इसके साथ अन्य टूर्नामेंट में भी मैंने पदक जीते थे। इसके बाद, मैं फ्यूचर कबड्डी हीरोज प्रोग्राम में गया और मुझे लीग तक पहुंचने का मौका मिला। इस कार्यक्रम के जरिए कोच अच्छे खिलाड़ियों को लेकर आते हैं और फिर कैम्प लगाते हैं। जो उसमें अच्छा प्रदर्शन करता है, उसे लीग की टीम में शामिल होने के लिए उपलब्ध कराया है। जो खिलाड़ी चूक जाते हैं, वे अपनी मेहनत जारी रखते हैं और उन्हें फिर बाद में मौका मिलता है।”

गुजरात फॉर्च्यूनजाएंट्स ने पिछले सीजन फाइनल तक का सफर तय किया था और इस सीजन फिलहाल वे जोन-ए की तालिका में पहले पायदान पर काबिज हैं। 20 वर्षीय रोहित ने टीम के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और उनका मानना है कि पिछले सीजन से मिला अनुभव उनके बहुत काम आ रहा है।

रोहित ने कहा, “मेरा खेल पिछले सीजन से बहुत बेहतर हो गया है। पिछले सीजन मेरे पास लीग जैसे बड़े स्तर पर खेलने का अनुभव नहीं था और मैंने पूरा संस्करण चीजों को जानने में लगाया। लेकिन इस बाद मैं आत्मविश्वास के साथ खेल रहा हूं और अपनी टीम को आगे तक लेकर जाऊंगा।”

रोहित ने कहा, “अगर मैं ऐसा ही अच्छा प्रदर्शन करता रहा तो भारतीय टीम तक भी पहुंच सकता हूं। मैं जितनी मेहनत करूंगा, मुझे उतना ही फल मिलेगा। मैं ही नहीं अगर कोई और भी खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करता है तो उसे भी राष्ट्रीय टीम में शामिल होने का मौका मिलेगा। हमें बस अपनी मेहनत जारी रखनी है और फिटनेस पर ध्यान देना है।”

 

=>
=>
loading...