IANS News

डॉ. अब्दुल कलाम इग्नाइट अवार्ड-2018 से नवाजे गए 31 विद्यार्थी

 गांधीनगर, 18 नवंबर (आईएएनएस)| देश के 11 राज्यों के 31 मेधावी विद्यार्थियों को इस साल डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम इग्नाइट अवार्ड से नवाजा गया है।

 पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन की ओर से आयोजित प्रतियोगिता के विजेताओं को डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम इग्नाइट अवार्ड-2018 से सम्मानित किया। यहां एक कार्यक्रम में विजेताओं को सम्मानित करते हुए मुखर्जी ने इस बात पर खुशी जाहिर की कि अधिकांश पुरस्कार विजेता सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी हैं और ग्रामीण क्षेत्रों और समाज के सुविधाविहीन वर्ग से आते हैं।

उन्होंने कहा कि जब बच्चे समस्याओं की पहचान कर खुद उनका समाधान करेंगे तो समाज का भविष्य उज्ज्वल होगा। उन्होंने देशभर के बच्चों के माता-पिता और अध्यापकों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि बच्चों को अनुकूल व माहौल मुहैया हो जिससे उनके कौशल, रचनात्मकता, ज्ञान और सीखने की क्षमता का विकास हो।

एनआईएफ के अध्यक्ष डॉ. पी. एस. गोयल ने कहा कि डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम इग्नाइट अवार्ड प्रतियोगिता से समाज में बचपन से ही नवाचार की संस्कृति विकसित करने में मदद मिलती है।

उन्होंने एक विज्ञप्ति में बताया कि प्रतियोगिता में करीब 90,000 प्रविष्टियां शामिल की गईं। उन्होंने बताया कि इससे पता चलता है कि करीब 10 लाख बच्चों ने नई परिकल्पना और नवाचार के बारे में सोचा होगा जिससे समाज को मदद मिलती है।

=>
=>
loading...