IANS News

एमजी, ट्रैक्स 3 लाख स्कूली बच्चों को करेंगे सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक

गुरुग्राम, 14 नवंबर (आईएएनएस)| हरियाणा सरकार के साथ मिलकर एमजी मोटर इंडिया और ट्रैक्स नामक गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) बुधवार को बाल दिवस के मौके पर यहां स्कूली बच्चों को सुरक्षा के प्रति जागरूक करने की एक विशेष पहल शुरुआत की। इस पहल के माध्यम से अगले एक साल में दिल्ली-एनसीआर के 200 स्कूलों में तीन लाख छात्रों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जाएगा।

गुरुग्राम के चक्करपुर स्थित सरकारी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में बाल दिवस पर आयोजित एक समारोह में ‘जूनियर रोड सेफ्टी प्रोग्राम’ का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में प्रदेश के परिवहन विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव धनपत सिंह ने कहा, “बच्चे भारत का भविष्य हैं। उन्हें सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक करना बेहद जरूरी है ताकि वे सड़क सुरक्षा से जुड़ी अच्छी आदतों को जिंदगी में आत्मसात करें। बच्चे अपने माता-पिता, साथियों के समूह को भी सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूक करेंगे।”

विद्यालय की प्राचार्य अंजना धींगरा ने बताया कि सड़क सुरक्षा के प्रति बच्चों को जागरूक करने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्होंने कहा, “बच्चों को सड़क सुरक्षा से संबंधित कार्यकलापों में शामिल किया जाएगा। उनसे पैंफलेट बनवाकर बांटे जाएंगे।”

धींगरा ने बताया कि पिछले दिनों स्कूल की एक बच्ची को स्कूल के सामने ही मुख्य सड़क तेज रफ्तार वाहन की चपेट में आने से अपनी टांगे गंवानी पड़ी। उन्होंने कहा, “स्कूल के सामने सेफ जोन होना जरूरी है।”

एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक राजीव चाबा ने कहा, “अपने वाहनों को बाजार में उतारने से पहले हमने सड़क सुरक्षा को प्रोत्साहन देना शुरू कर दिया है। हमने इसके लिए ट्रैक्स के साथ एक मजबूत और लंबी अवधि की भागीदारी की है। इसके जरिए हम दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के स्कूलों में ‘एमजी जूनियर रोड सेफ्टी प्रोग्राम’ की शुरुआत की है। इस पहल के तहत 200 स्कूलों के तीन लाख छात्र-छात्राओं में सड़क सुरक्षा को लेकर समझ बढ़ाने और उन्हें सड़क पर चलने के तौर-तरीकों के बारे में जागरूक किया जाएगा।”

उन्होंने कहा कि एमजी मोटर और ट्रैक्स इस अभियान को प्रोत्साहन देने के लिए प्रमुख हितधारकों के साथ भी साझेदारी करेंगे। इस पहल के हितधारकों में ट्रैफिक पुलिस, परिवहन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम, शिक्षा विभाग और विभिन्न स्कूलों के प्राचार्य व प्रतिनिधि शामिल होंगे।

ट्रैक्स के सीईओ अनुराग कुलश्रेष्ठ ने कहा कि “यातायात सुरक्षा और फस्र्ट रेस्पांडेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम का उद्देश्य बेहतर भविष्य के लिए बच्चों में अच्छे यातायात शिष्टाचार को विकसित करना है।”

–आईएएनएस

 

=>
=>
loading...