IANS News

चुनाव आयोग ने मप्र में चुनावी तैयारियों की समीक्षा की

 इंदौर, 13 (आईएएनएस)| भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ़ पी़ रावत के नेतृत्व में मध्यप्रदेश पहुंचे चुनाव आयोग के दल ने मंगलवार को इंदौर में तीन संभागों की चुनावी तैयारियों की समीक्षा की। आयोग यहां दो दिन के दौरे पर है।

  आधिकारिक तौर पर जारी विज्ञप्ति के अनुसार, इंदौर में पहले दिन हुई बैठक में मुख्य निर्वाचन आयुक्त रावत ने मुख्य रूप से निर्वाचक नामावली एवं मतदान केंद्रों में उपलब मूलभूत सुविााएं, ईवीएम तथा वीवीपैट, स्वीप अभियान तथा विभिन्न प्रशिक्षण, निर्वाचन व्यय निगरानी, आदर्श आचरण संहिता का क्रियान्वयन तथा पालन, कानून-व्यवस्था तथा सुरक्षा प्रबंधों की जिलेवार समीक्षा की।

रावत और आयुक्त सुनील अरोरा तथा अशोक लवासा ने बैठक के बाद इंदौर जिले में बनाए जा रहे आदर्श मतदान केंद्र के मॉडल का अवलोकन भी किया। इस अवसर पर बताया गया कि इंदौर जिले में 90 आदर्श मतदान केंद्र बनाए जा रहे हैं।

आयोग के दल ने इंदौर में मध्यप्रदेश के तीन संभागों में की जा रही विधानसभा निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने इन संभागों में की जा रही तैयारियों को संतोषप्रद बताया तथा कहा कि इन तैयारियों से यह सुनिश्चित हो रहा है कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण तथा पारदर्शी रूप से चुनाव संपन्न होंगे।

इंदौर में आयोजित इस उच्चस्तरीय बैठक में उन्होंने इंदौर, उज्जैन तथा नर्मदापुरम संभाग के 18 जिलों में की जा रही तैयारियों की समीक्षा की।

इंदौर जिले में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए नवाचार किए जा रहे हैं। इसी सिलसिले में एक दिन में 10 लाख हस्ताक्षर कराने का अभियान भी चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत प्रतीक रूप से भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ़पी़ रावत ने ब्रिलिएंट कन्वेशन सेंटर में हस्ताक्षर कर शुरुआत की।

इस अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग के निर्वाचन आयुक्त अरोरा तथा अशोक लवासा ने भी हस्ताक्षर किए। बताया गया है कि एक दिन में 10 लाख हस्ताक्षर का यह अभियान देश ही नहीं, विश्व में अपने तरह का पहला एवं अनूठा अभियान होगा।

बैठक में ‘वोट इंदौर वोट’, ‘क्यू मैनेजमेंट एप’ और मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चलाए जा रहे स्वीप अभियान पर केंद्रित कॉफी टेबल बुक का विमोचन मुख्य निर्वाचन आयुक्त रावत ने किया।

=>
=>
loading...