SportsTop News

इस मामले में इंग्लैंड के लॉर्ड्स पर भारी पड़ता है लखनऊ का स्टेडियम, जानें और भी खासियतें

लखनऊ। यूपी वासियों का लखनऊ में इंटरनेशनल क्रिकेट मैच देखने का सपना पूरा हो गया है। आज यहां के अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी20 मैच खेला जाएगा। इकाना को टी20 की मेजबानी मिलने के बाद शहरवासी खुश हैं। अब तक अगर यूपी में कोई इंटरनेशनल मैच होता था तो वह कानपुर में होता था। ऐसे में लखनऊ के लोगों को मैच देखने कानपुर जाना पड़ता था। बता दें कि इकाना दलीप ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी की मेजबानी इकाना पहले ही कर चुका है।

ये है स्टेडियम की खासियत:

1. इस स्टेडियम में 6 फ्लड लाइट्स और दो बड़ी एलईडी स्क्रीन्स लगाईं गई हैं।

2. मेन ग्राउंड और दर्शकदीर्घा के बीच 10 फ़ीट चौड़ी जगह छोड़ी गई है। बारिश होने की स्थिति में पानी मैदान से ड्रेन होकर यहीं जाएगा।

3. किसी भी प्लेयर की डोप टेस्टिंग जांच के लिए एक अलग लैब भी है जिसमें जरुरत पड़ने पर किसी भी खिलाड़ी की तुरंत जांच की जा सकेगी।

4. स्टेडियम का सिटिंग अरेंजमेंट ऐसा है कि किसी भी एंगल से मैच एक जैसा नजर आएगा। बैठने के लिए आठ अलग बॉक्स हैं। आईसीसी पवेलियन, कमेंटेटर, मीडिया सेंटर, कॉर्पोरेट, स्पेशल गेस्ट, कैमरा, अम्पायर और जनरल पब्लिक बॉक्स।

5. स्टेडियम का ड्रेनेज सिस्टम इस तरह बना है कि बारिश होने की कंडीशन में बारिश रुकने के 15 मिनट के अंदर मैदान खेल के लिए तैयार हो जाएगा।

6. स्टेडियम में 40 टॉयलेट इंटरनेशनल लेवल के हैं जो एयरपोर्ट पर बनने वाले टॉयलेट से भी बड़े हैं।

7. स्टेडियम के पार्किंग एरिया में एक हज़ार से ज्यादा कार और पांच हजार से ज्यादा टू व्हीलर्स पार्क करने की स्पेस है।

8. स्टेडियम में एक साथ 50 हज़ार लोग मैच देख सकते हैं। इंग्लैंड के लॉर्ड्स के मुकाबले इसकी कैपेसिटी डबल है।

9. ये इंटरनेशन स्टेडियम 15 एकड़ जमीन पर बनकर तैयार हुआ है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH