BusinessOdd & WeirdTop News

घर से निकले कचरे को भी नहीं छोड़ते मुकेश अंबानी, लाते हैं इस काम, जानकर रह जाएंगे दंग

मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर इंसान हैं। उनका परिवार एक लक्ज़री लाइफस्टाइल जीता है।मुकेश अंबानी का अलीशान घर एंटीलिया भारत में सबसे महंगा घर और पूरे विश्व में दूसरे नंबर पर आता है। 27 मंजिल मुकेश अंबानी के इस घर की कीमत करीब 17 हजार करोड़ है। घर में 600 नौकर रहते हैं जो घर की देखभाल करते हैं। इस घर में 168 कार खड़ी करने की जगह है। छत पर तीन हैलीपैड भी मौजूद हैं। घर में स्वीमिंग पूल और स्पा रूम भी है। मुकेश अंबानी के घर में एसी की जरूरत नहीं। पूरे घर का तापमान आप खुद तय कर सकते हैं।

घर में हर छोटी से छोटी बात का ख्याल रखा जाता है। हर चीज को सिस्टमैटिक बनाने का जिम्मा नौकरों के हाथ में ही होता है। आए दिन मुकेश अंबानी के घर को लेकर कोई न कोई रोचक बात निकलकर सामने आती रहती है। अब घर इतना बड़ा है तो जाहिर सी बात है की इस घर से काफी मात्रा में कचरा भी निकलता होगा। आखिर मुकेश अंबानी घर से निकलने वाले कचरे का करते क्या हैं।

आमतौर पर हमारे घर से निकलने वाला कचरा कलेक्ट करके डंप कर दिया जाता है पर अंबानी के यहां ऐसा नहीं होता। मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया से निकलने वाले कचरे से बिजली बनाई जाती है, जिससे उनका घर रौशन होता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनके घर में एक खास सिस्टम से कचरे का इस्तेमाल कर बिजली बनाई जाती है।

इस 27 मंजिला घर के हर फ्लोर पर हार काम सिस्टमैटिक है। 600 नौकरों की बीच काम तय होता है। इनमें टीम लीडर्स सबको उनका काम बता देते हैं। ठीक वैसा, जैसा होटल में होता है। सफाई कर्मचारी हर फ्लोर में सफाई कर कचरा एक जगह इकट्ठा करते जाते हैं। वहीं दूसरे कर्मचारी हर फ्लोर का वेस्ट एक निर्धारित जगह पर ले आते हैं।

इसके बाद सबसे पहले सूखे और गीले कचरे को अलग किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि सूखे कचरे काे जलाकर बिजली पैदा की जाती है। वहीं गीले कचरे का रीसाइकिल के लिए भेज दिया जाता है। 27 मंजिल के इस घर में हजारों किलोवॉट बिजली इस्तेमाल होती है, जिसके कुछ भरपाई कचरे से उत्पन्न बिजली करती है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH