IANS News

अस्थाना रिश्वत मामले में सीबीआई ने अपने डीएसपी को गिरफ्तार किया

 नई दिल्ली, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)| केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) में शीर्ष पदों पर चल रही खींचातानी के बीच एजेंसी ने सोमवार को सीबीआई के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के खिलाफ रिश्वत के आरोप के बाद अपने उप पुलिस अधीक्षक (डीएसपी) देवेंद्र कुमार को गिरफ्तार किया है।

  सीबीआई के निदेशक आलोक वर्मा और एजेंसी में दूसरे शीर्ष अधिकारी अस्थाना के बीच विवाद जारी है। एजेंसी ने अस्थाना और कई अन्य के खिलाफ कथित रूप से मांस निर्यातक मोइन कुरैशी से घूस लेने के आरोप में रविवार को एफआईआर दर्ज की थी। कुरैशी धनशोधन और भ्रष्टाचार के कई मामलों का सामना कर रहा है। सीबीआई ने आरोप लगाया है कि दिसंबर 2017 और अक्टूबर 2018 के बीच कम से कम पांच बार रिश्वत दी गई। इसके एक दिन बाद डीएसपी देवेंद्र कुमार को गिरफ्तार किया गया।

एजेंसी ने कहा, “मोइन कुरैशी मामले में जांच अधिकारी कुमार को रिकार्ड की जालसाजी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।”

सीबीआई के अनुसार, कुमार ने कुरैशी मामले में एक गवाह सतीश साना के बयान को तोड़-मरोड़ को पेश किया था, जिसमें यह दिखाया गया था कि उसने बयान दिल्ली में 26 सितंबर 2018 को दर्ज कराया था। हालांकि जांच से यह खुलासा हुआ कि साना दिल्ली में उस दिन था ही नहीं। उस दिन वह हैदराबाद में था और 1 अक्टृूबर 2018 को वह जांच में शामिल हुआ था।

एजेंसी ने कहा, “यह पाया गया कि कुमार ने इस बयान को यह सोचकर तोड़ा-मरोड़ा कि विशेष निदेशक राकेश अस्थाना द्वारा सीबीआई निदेशक आलोक कुमार वर्मा के उपर लगाए गए आधारहीन आरोपों को पुष्टि हो सके।”

एजेंसी ने यह भी कहा कि कुरैशी मामले को देख रही सीबीआई के विशेष जांच टीम (एसआईटी) के अन्य अधिकारियों की भूमिका की भी जांच की जाएगी।

गुजरात कैडर के भारतीय पुलिस सेवा के 1984 बैच के अधिकारी अस्थाना पर एक व्यापारी से दो करोड़ रुपये घूस लेने का आरोप है, जो कुरैशी मामले में जांच को ‘नुकसान’ पहुंचाने के तहत जांच के घेरे में है।

=>
=>
loading...