IANS News

एयरटेल दिल्ली हाफ मैराथन में खिताब बचाने को तैयार नितेंद्र

नई दिल्ली, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)| भारतीय धावक नितेंद्र सिंह रावत यहां राजधानी में रविवार को होने वाली 11वीं प्रतिष्ठित एयरटेल दिल्ली हाफ मैराथन में अपना खिताब बचाने के लिए तैयार हैं। नितेंद्र पिछले साल नवंबर में एयरटेल दिल्ली हाफ मैराथन के 10वें संस्करण में भारतीय धावकों में पहले स्थान पर रहे थे। उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 21.097 किलोमीटर की दूरी को एक घंटे तीन मिनट 53 सेकेंड में तय कर पहला स्थान हासिल किया था। वह 11वें संस्करण में अपने पिछले प्रदर्शन को दोहराने के लिए तैयार हैं।

नितेंद्र ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, “इस बार मैराथन के लिए मैंने पिछले पांच-छह महीने काफी ट्रेनिंग ली है। मुझे उम्मीद है पिछली बार की तुलना में इस बार मेरी रेस अच्छी होगी और पहले से भी अच्छा प्रदर्शन करूंगा।”

पिछली बार नितेंद्र और जी. लक्ष्मण का समय एक समान था। तकनीकी आधार पर नितेंद्र को विजेता घोषित किया गया था। उन्होंने कहा, “पिछली बार क्या हुआ था, मैं उसे भूल चुका हूं, लेकिन आप लोगों ने याद दिला दिया।”

एक अन्य धावक एशियन मैराथन चैम्पियन गोपी टी ने कहा कि वह अपने इस रेस को लेकर काफी उत्साहित हैं।

उन्होंने कहा, “2016 रियो ओलम्पिक के बाद मेरे जीवन में काफी बदलाव आया है। उसके बाद से मैंने अपने प्रदर्शन में काफी सुधार किया है। इस दौरान मुझे बहुत कुछ सीखने को भी मिला है। लेकिन मैं और सीखना चाहता हूं कि ताकि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ज्यादा से ज्यादा पदक जीत सकूं।”

गोपी इस वर्ष टाटा मुंबई मैराथन जीत चुके हैं।

इस वर्ष ओपन नेशनल एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के 3000 मीटर स्टीपलचेज में स्वर्ण पदक जीतने वाले अविनाश साबले भी इसमें भाग लेंगे। साबले 2017 में यहां तीसरे नंबर पर रहे थे।

एयरटेल दिल्ली हाफ मैराथन में इस बार प्रदूषक तत्वों को कम करने पर जोर दिया गया है। तीन बार की ओलम्पिक चैम्पियन और पांच बार विश्व चैम्पियन इथोपिया की तिरुनेश डिबाबा महिलाओं में और केन्या के डेनियल किप्चुंबे पुरुषों वर्ग में विदेशी धावकों के रूप में इसमें हिस्सा लेंगे।

 

=>
=>
loading...