IANS News

एएमयू विवाद पर जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल ने जावडेकर से बात की

श्रीनगर, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने मंगलवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर से अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) मामले में हस्तक्षेप करने और अकादमिक गतिविधियां सुचारु रूप से चलें, यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया। विश्वविद्यालय प्रशासन ने उन तीन कश्मीरी छात्रों को निलंबित कर दिया है जिन्होंने विश्वविद्यालय परिसर में हिजबुल कमांडर मनान बशीर वानी की नमाज-ए-जनाजा पढ़ने की कोशिश की थी। वानी जनवरी में आतंकवादी कमांडर बनने से पहले एएमयू में पीएचडी कर रहा था।

विश्वविद्यालय में कश्मीरी छात्र, इन तीन छात्रों को निलंबित करने की कार्रवाई के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। विश्वविद्यालय अधिकारियों को लिखे पत्र में विभिन्न पाठ्यक्रमों में पढ़ रहे 1200 कश्मीरी छात्रों ने बुधवार तक आरोपी छात्रों पर से देशद्रोह के आरोप को नहीं हटाने की स्थिति में अपनी पढ़ाई छोड़कर विश्वविद्यालय से जाने की धमकी दी है।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, “राज्यपाल ने जावडेकर से एएमयू में कश्मीरी छात्रों की सहज पढ़ाई सुनिश्चित करने को लेकर उनके हस्तक्षेप के संबंध में बातचीत की।”

राज्यपाल ने एएमयू के कुलपति तारिक मंसूर से भी बातचीत की है।

मलिक ने जावडेकर और प्रोफेसर तारिक से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि मामले को जल्द से जल्द सुलझाया जाए और कश्मीरी छात्रों की पढ़ाई में कोई भी व्यवधान उत्पन्न न हो।

 

=>
=>
loading...