NationalSpiritual

वैष्णों देवी के दर्शन को जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, मिलेंगे 5 लाख

जम्मू। अगर आप भी माता वैष्णों देवी की यात्रा पर जाने वाले हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी दी है। श्री माता वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) ने वैष्णोदेवी आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पांच लाख रूपये के मुफ्त दुर्घटना बीमा को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा नजदीकी क्षेत्र में ट्रॉमा पीड़ितों का मुफ्त इलाज भी किया जायेगा। जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक की अध्यक्षता में शनिवार को ‘श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड’ (एमवीडीएसबी) की बैठक में यह फैसला लिया गया।

राज्यपाल के प्रवक्ता ने कहा कि यात्रा की पर्ची लेकर यात्रा शुरू करते ही तीर्थयात्री का दुर्घटना बीमा हो जाएगा। प्रवक्ता ने कहा, “यह साफ करना जरूरी है कि बीमा का प्रीमियम बोर्ड द्वारा वहन किया जाएगा और बीमा आठ साल बाद अपग्रेड हो जाएगा।” बैठक में श्री माता वैष्णो देवी नारायण सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल के कामकाज पर भी चर्चा हुई।

उन्होंने कहा कि बोर्ड ने अपने सामाजिक सहयोग उपक्रम के तहत अस्पताल में घायल तीर्थयात्रियों के इलाज के लिए मेडिकल सहयोग नीति पारित की। उन्होंने कहा, “बीमा लाभकर्ताओं में सड़क दुर्घटनाओं, भूस्खलन और पत्थरबाजी की घटनाओं और तीर्थस्थल के आस-पास के क्षेत्र में ऐसी अन्य घटनाओं में घायल लोगों को उपायुक्तों द्वारा रेफर किए जाने वाले घायल शामिल होंगे।”

प्रवक्ता ने कहा, “बोर्ड ने भविष्य की जरूरतों को देखते हुए एक करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से भैरव मंदिर पर मेडिकल इकाई स्थापित करने का निर्णय लिया है।” जम्मू क्षेत्र के रियासी जिले में स्थित त्रिकुटा पर्वत पर स्थित तीर्थ स्थल पर प्रतिवर्ष लगभग दो करोड़ तीर्थयात्री दर्शन करने आते हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH