Odd & WeirdRegional

रातों-रात बदली मजदूर की किस्मत, खुदाई के दौरान हाथ लगा 2 करोड़ का हीरा

पन्ना। कहते हैं कि किस्मत बदलते देर नहीं लगती। कुछ ऐसा ही हुआ किराए की जमीन पर खुदाई कर रहे एक मजदूर के साथ। मध्य प्रदेश के पन्ना में मोतीलाल प्रजापति नाम का मजदूर हीरा विभाग से पट्टा लेकर खदान में खुदाई कर रहा था। इस दौरान उसके हाथ एक चमकदार पत्थर लगा। पहले तो उसे लगा कि ये कोई साधारण पत्थर है लेकिन जब उसने इसे पानी से साफ़ किया तो पता चला कि ये कोई मामूली पत्थर न होकर पन्ना की खादानों में निकला अब तक का दूसरा सबसे बड़ा हीरा है। ये हीरा 42.59 कैरेट का है।

नियमानुसार मजदूर मोतीलाल प्रजापति ने ये हीरा सरकारी खजाने में जमा करा दिया है। अब नीलामी के बाद 13.5 प्रतिशत रॉयल्टी काटकर बाकी की पूरी रकम उन्हें मिल जाएगी। मजदूर मोतीलाल ने बताया कि वह पन्ना शहर से करीब 8 किमी दूर पटी गांव में हीरा खदान चलाता है। वह डेढ़ महीने से ये खदान चला रहा है। मंगलवार को खुदाई के दौरान उसे एक हीरा मिला। जब इसकी जेम क्वालिटी निकाली गई तो हीरा 42.59 कैरेट का निकला। ये पन्ना जिले के इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा हीरा है। इस मार्केट में कीमत करीब दो करोड़ रु है।

मोतीलाल ने बताया कि उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था कि दीवाली से बस एक महीने पहले उनपर लक्ष्मी जी की ऐसी कृपा हो जाएगी कि वह करोड़पति बन जाएंगे। मोतीलाल ने कहा कि हीरे से उन्हें जो पैसा मिलेगा उसे वह अपने माता-पिता की सेवा में खर्च करना चाहेंगे। इसके अलावा वह बच्चों की पढाई पर भी पैसा खर्च करेंगे।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH