Sports

कभी मुंबई में पानी-पूरी बेचता था ये क्रिकेटर, आज भारत को जितवा दिया एशिया कप

नई दिल्ली। अंडर 19 एशिया कप में भारत ने श्रीलंका को हराकर छठी बार टूर्नामेंट अपने नाम किया। इस जीत में टीम के सलामी बल्लेबाज़ यशस्वी जयसवाल ने अहम योगदान दिया। यशस्वी ने 113 गेंदों पर 85 रनों की जबरदस्त पारी खेली। यशस्वी ने पूरे टूर्नामेंट में लगभग 80 के औसत से 318 रन बनाए। टीम इंडिया के विजेता बनने में अहम भूमिका निभाने वाला ये खिलाड़ी कभी मुंबई में पानी-पूरी के ठेले पर काम करता था। उत्तर प्रदेश के भदोही के रहने वाले इस लड़के के लिए क्रिकेटर बनना इतना आसान नहीं था।

महज 11 साल की उम्र में जब वह 2012 में क्रिकेटर बनने का सपना लेकर अपने चाचा के पास मुंबई पहुंचा, तो उनके चाचा के पास इतना बड़ा घर नहीं था कि वह उसे भी उसमें रख सके। तब वह एक डेयरी दुकान में अपनी रातें गुजारता था। यशस्वी ने क्रिकइंफो से बात करते हुए कहा- मैं यह सोचकर मुंबई आया था कि मुझे मुंबई से ही क्रिकेट खेलना है। मैं एक टेंट में रहता था, जहां बिजली, वॉशरूम या पानी की सुविधा नहीं थी। दो वक्त के खाने के लिए फूड वेंडर के यहां काम करना शुरू कर दिया।

रात में पानी पूरी बेचा करता था। कभी साथ खेलने वाले साथी आ जाते थे, तो उन्हें पानी पूरी खिलाने में बुरा अनुभव होता था। लेकिन यह काम मेरे लिए जरूरी था। बता दें कि यशस्वी जायसवाल का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है, जब उसने अंडर-14 के एक मैच में ऑलराउंडर प्रदर्शन करते हुए नाबाद 319 रन बनाए और उस मैच में 13 विकेट भी लिए। उसके कोच ज्वाला सिंह का दावा है कि बाएं हाथ के बल्लेबाज यशस्वी ने पिछले तीन साल में 51 शतक लगाए हैं और अपने लेग स्पिन गेंदबाजी से 300 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH