InternationalOdd & WeirdTop News

2 लाख करोड़ रु से ज्यादा का मालिक है ये शख्स, बोला- ऑफिस की बजाय समुद्र किनारे मरना पसंद करूंगा

नई दिल्ली। एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स जैक मा ने अपने रिटायरमेंट की ख़बरों पर विराम लगते हुए कहा है कि मैं कंपनी के सीईओ दफ्तर के बजाय समुद्र किनारे मरना पसंद करूंगा। बीते दिनों ऐसी अफवाह उड़ी थी थी वह एक साल में अलीबाबा के कार्यकारी चेयरमैन का पद छोड़ देंगे ताकि अगली पीढ़ी के नेतृत्व का रास्ता तैयार हो सके।

जैक मा ने कहा, “इससे फर्क नहीं पड़ता कि लोग क्या कहते हैं।वे अफवाहों पर गौर नहीं करते। दोस्तों के सामने आपको सफाई देने की जरूरत नहीं होती। जो दोस्त नहीं हैं, उन्हें आप जितनी सफाई देंगे परिस्थितियां उतनी ही बिगड़ेंगी।” उन्होंने कहा, ’54 साल की उम्र में मैं इंटरनेट उद्योग में पुराना हो चुका हूं, लेकिन कई अन्य क्षेत्रों के लिए बेहद युवा हूं।’

बता दें कि जैक ने साल 1996 में चाइना येलो पेजेस की शुरुआत की थी। इस दौर में चीन में लोगों के घर तक कम्प्यूटर नहीं पहुंचा था।
इसके सिर्फ तीन साल बाद 1999 में जैक मा ने अपने अपार्टमेंट में 17 दोस्तों के साथ मिलकर ई-कॉमर्स वेबसाइट ‘अली बाबा’ को शुरू किया।

कंपनी शुरू करने की रक़म 60 हजार डॉलर जैक ने दक्षिणी चीन में अपने 80 दोस्तों से जुटाई थी।’ अली बाबा’ चीन और बाकी देशों के निर्यातकों को दुनियाभर की कंपनियों से जोड़ती है। अलीबाबा टाओबाओ डॉट कॉम भी चलाती है। ये चीन की सबसे बड़ी शॉपिंग वेबसाइट है। अली बाबा ने आने वाले सालों में अपनी पहुंच पेमेंट वेबसाइट तक भी बनाई है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH