InternationalNationalTop Newsमुख्य समाचार

ये मशहूर अरबपति बना चांद पर जाने वाला पहला ‘प्राइवेट पैसेंजर’

चांद पर जाने के लिए बेकरार लोगों का सपना जल्द ही पूरा होने वाला है। अमेरिकी बिजनेसमैन एलन मस्क की एयरोस्पेस कंपनी ‘स्पेसएक्स’ ने चांद पर ले जाने हेतु अपने पहले सैलानी के नाम की घोषणा कर दी है। 42 साल के जापानी अरबपति और व्यापारी युसाकु मायेज़ावा चांद पर जाने वाले दुनिया के पहले ‘प्राइवेट पैसेंजर’ होंगे।

युसाकु जापान के बिज़नेसमैन हैं। पिछले साल ये उस समय सुर्ख़ियों में आएं थे, जब उन्होंने न्यूयॉर्क में आर्टिस्ट जीन मिशेल बास्केट की पेंटिंग को 110.5 मिलियन डॉलर में खरीदा था। चांद की यात्रा के दौरान युसाकु अपने साथ दुनिया के 6 आर्टिस्ट्स को इसलिए साथ लेकर जाएंगे ताकि वह जब धरती पर वापस आएं तो चित्रों के जरिए सबको बता सकें।

युसाकु चांद पर उतरेंगे नहीं बल्कि वह चांद की यात्रा करेंगे। यानी बिग फैलक़ॉन रॉकेट के ज़रिए वह अंतरिक्ष में जाएंगे और फिर धरती पर वापस आ जाएंगे। युसाकु ने कहा, “ये चित्रकारियां हर शख्स के भीतर छिपे ड्रीमर को जगाने का काम करेगी।”

गौरतलब है कि एलन मस्क सिलिकन वैली के एक जाने-माने बिज़नेसमैन हैं। वह इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के फाउंडर हैं। उन्होंने वर्ष 2002 में एरोस्पेस की कंपनी स्पेक्सएक्स शुरू की थी और साल 2017 में कंपनी द्वारा डिज़ाइन किए गए रॉकेट को अंतरिक्ष में भेजा था। वो 21 जुलाई 1969 की तारीख थी जब नील आर्मस्ट्रॉन्ग ने पहली बार चांद पर कदम रखकर इतिहास रच दिया था। अब तक कुल 24 लोग चांद पर जा चुके हैं।

=>
=>
loading...
Manish Srivastava