IANS News

खेलों के लिए दिल्ली सरकार बच्चों को देगी 3 लाख रुपये तक की मदद

नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| दिल्ली सरकार ने गुरुवार को स्कूल स्तर पर खेलों के विकास के लिए ‘प्ले एंड प्रोग्रेस’ स्कीम को लांच किया जिसके माध्यम से राज्य सरकार बच्चों को तीन लाख रुपये तक की वार्षिक मदद देगी।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी।

सिसोदिया ने बयान में कहा, 14 साल तक की आयु के बच्चों को दिल्ली सरकार की इस स्कीम से दो लाख तक की मदद देगी। वहीं 14 से 17 साल के बच्चों को तीन लाख रुपये तक की वार्षिक मदद दी जाएगी।

सिसोदिया ने यह फैसला विशेषज्ञों की एक विशेष समिति के साथ दो बैठकों के बाद लिया गया। इस स्कीम का मकसद उभरती हुई प्रतिभा को आगे बढ़ाना और उसे समर्थन देना है।

सिसोदिया ने कहा, कोई भी छात्र जो पिछले तीन साल से दिल्ली में पढ़ाई कर रहा है वह इस प्ले एंड प्रोग्रेस स्कीम के तहत मदद पा सकता है।

इस स्कीम के लिए हालांकि चुनिंदा खेलों को चुना गया है जिनमें एथलेटिक्स, बैडमिंटन, तैराकी, हॉकी, कुश्ती, क्रिकेट, फुटबाल, मुक्केबाजी, जिमनास्टिक, कबड्डी, बास्केटबाल, कराटे, टेबल टेनिस और बेसबाल शमिल है।

इस स्कीम के माध्यम से चुनिंदा बच्चों को विशेष ट्रेनिंग भी दी जाएगी जिसके लिए कई सेंटर चुने गए हैं।

बयान के मुताबिक, खिलाड़ी के लिए विशेष ट्रेनिंग भी मुहैया कराई जाएगी जो चुने गए सेंटर पर आयोजित होगी। जो सेंटर चुने गए हैं उनमें छत्रसाल स्टेडियम, त्यागराज स्टेडियम, ईस्ट विनोद नगर स्पोटर्स कॉम्पलेक्स, नजफगढ़ स्टेडियम, राजीव गांधी और लडलोव कासले स्पोटर्स कॉम्पलेक्स के नाम शामिल हैं।

=>
=>
loading...