IANS News

राष्ट्रीयकृत बैंकों के ईडी को बनाया जाए एसबीआई में डीएमडी : एआईबीईए

चेन्नई, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) का कहना है कि राष्ट्रीयकृत बैंकों के कार्यकारी निदेशकों (ईडी) को भारतीय स्टेट बैंक में उप प्रबंध निदेशक (डीएमडी) बनाने पर विचार किया जाना चाहिए।

एआईबीईए के महासचिव सी. एच. वेंकटचलम ने आईएएनएस से बातचीत के दौरान कहा, एसबीआई और राष्ट्रीयकृत बैंकों के कार्यकारी अधिकारियों के बीच दोतरफा आवागमन होना चाहिए। राष्ट्रीयकृत बैंकों के ईडी एसबीआई के डीएमडी के समतुल्य होते हैं। इसलिए इससे निष्पक्ष व्यवहार और समानता कायम होगा।

केंद्र सरकार ने बुधवार को 10 राष्ट्रीयकृत बैंकों के प्रबंध निदेशकों की नियुक्ति की घोषणा की। इनमें से पांच एसबीआई के डीएमडी थे।

वेंकटचलम ने कहा कि एसबीआई में डीएमडी के पदों को आंतरिक प्रोन्नति के माध्यम से भरा गया और इन पदों के लिए अन्य राष्ट्रीयकृत बैंकों के महाप्रबंधकों की उम्मीदवारी पर विचार नहीं किया गया।

विभिन्न राष्ट्रीयकृत बैंकों के एमडी के रूप में एसबीआई के पांच डीएमडी की नियुक्ति के संबंध में उन्होंने कहा, हैरानी की बात है कि क्या राष्ट्रीयकृत बैंकों में मेधा का अभाव होने या एसबीआई में बहुत मेधा की बहुतायत होने के कारण ऐसा किया गया या कोई अन्य कारण है जो सामान्य परख में नहीं आता है।

वेंकटचलम ने कहा कि एसबीआई खराब ऋण से पीड़ित है जिसमें किंगफिशर एयरलाइन का कर्ज भी शामिल है।

उन्होंने सार्वजनिक क्षेत्र के 20 बैंकों में खाली पदों पर नियुक्ति नहीं होने पर चिंता जाहिर की।

उन्होंने कहा कि तीन साल पहले जो खाली हुए हैं वो अब तक रिक्त पड़े हुए हैं।

=>
=>
loading...