GadgetsScience & Tech.

मोबाइल के खराब नेटवर्क से हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीका..

नई दिल्ली। आज के दौर में स्मार्टफोन सभी की जरुरत बन गया है। लोग यही चाहते हैं कि उनके हाथ में अच्छे से अच्छा स्मार्टफोन हो लेकिन चाहे जितना अच्छा स्मार्टफोन ले लो, नेटवर्क की दिक्कत रुलाती ही  है। खराब सिग्नल के चलते कॉल ड्रॉप, धीमी इंटरनेट स्पीड, खराब वॉयस क्वॉलिटी, मैसेज अटकना और ईमेल न जाना जैसी परेशानियां होती हैं।

इस समस्या के लिए आप अपने सिम कार्ड से लेकर सर्विस प्रोवाइडर, अपने फोन सेट सभी को कोसते रहते हैं। अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं और आपको इसी बीच कोई जरुरी कॉल करना है लेकिन खराब सिग्नल्स के कारण परेशानी झेलनी पड़ रही है तो ऐसे में हम आपके लिए लेकर आएं हैं ऐसे कुछ तरीके या ट्रिक्स जिनका इस्तेमाल कर आप अपनी इस परेशानी से पार पा सकते हैं।

वैसे तो स्मार्टफोन को कवर या केस के साथ इस्तेमाल करना सुरक्षित होता है लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं तो ये भी आपके फोन के सिग्नल को कमजोर करता है। खासतौर पर जबकि आपका कवर मोटा और रग्ड हो। ऐसे में अगर आपको कोई जरुरी कॉल या मैसेज करना है तो फोन के कवर को हटा दें। आप यह भी सुनिश्चित करें कि आप फोन को इस तरह पकड़ें कि हैंडसेट के ऐंटीना बैंड्स ब्लॉक न हों।

यदि आपको किसी खास स्थान पर कमजोर सिग्नल की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको अपने इंटरनेट कनेक्शन को 4G से 2G में दें। ऐसे में आपकी इंटरनेट की स्पीड तो काम हो जाएगी लेकिन सिंगल की दिक्कत दूर हो जाएगी।

इसके अलावा अगर आपके घर में सिग्नल कमजोर आ रहा है तो घर की खिड़कियां खोल दें। इससे मोबइल को मिलने वाली सिग्नल में बढ़ोतरी होगी.