NationalTop NewsUttarakhand

उत्तराखंड में 3.5 किमी तक भारतीय सीमा में घुस आए चीनी सैनिक, ITBP के जवानों ने खदेड़ा

नई दिल्ली। पड़ोसी चीन ने के बार फिर भारतीय सीमा में घुसपैठ की है। चीनी सैनिक अगस्त महीने में उत्तराखंड के बाराहोती में साढ़े तीन किलोमीटर तक घुस आए। चीनी सैनिकों ने ऐसा तीन बार किया। आईटीबीपी सूत्रों के हवाले से ख़बर मिली है कि चीनी सेना ने 6 अगस्त, 14 अगस्त और 15 अगस्त को राहोती के रिमखिम पोस्ट के नज़दीक घुसपैठ की। बताया जा रहा है कि चीनी सैनिक 400 मीटर से लेकर 3.5 किलोमीटर तक अंदर घुस गए।

इस दौरान चीन की सेना पीएलए के सैनिक और कुछ नागरिक बाराहोती की रिमखिम पोस्ट के नजदीक देखे गए थे। खबरों में कहा जा रहा है कि चीनी सैनिक साढ़े तीन किलोमीटर तक भारतीय सीमा के अंदर घुस आए थे। आईटीबीपी के कड़े विरोध के बाद चीन के सैनिक अपनी सीमा में चले गए। केंद्र की मोदी सरकार भारतीय सीमा में चीनी सैनिकों की घुसपैठ से चाहे लाख इनकार करे, लेकिन हकीकत यह है कि चीन से लगी भारतीय सीमाओं में आज भी चीनी सैनिकों की घुसपैठ जारी है।

चीन अपनी नापाक हरकतों से बाज़ नहीं आ रहा है। वह इस साल कई बार भारतीय सीमा में घुसपैठ कर चुका है। 10 जुलाई को तुनजुन ला के पास बाइक के जरिए एक चीनी सैनिक करीब 500 मीटर तक भारत की सीमा में घुस आया था। आईटीबीपी जवानों की आपत्ति के बाद उसे वापस लौटना पड़ा था। इसके बाद 27 जुलाई को भी चीनी सेना ने बारहोती क्षेत्र में घुसपैठ की थी। चीनी सैनिक होतीगाड़ क्षेत्र में करीब चार किलोमीटर तक भारतीय सीमा में घुस आए। इसी दिन घोड़े पर सवार कुछ चीनी सैनिक भी भारतीय सीमा में दिखे थे। बाद में आईटीबीपी के जवानों के उन्हें वापस खदेड़ दिया।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH