Lifestyle

अगर सावधानी रखेंगे तो आएंगे सर्दियों में अच्छे दिन |

नई दिल्ली, 8 दिसंबर | सर्दियों में मजा लेना तो सभी को पसंद है, पर विशेष सावधानी रखना भी बेहद जरूरी होता है। सर्दियां अपने साथ कई बीमारियां भी लाती हैं इस लिए थोड़ी सी अगर सावधानी रखेंगे तो आएंगे सर्दियों में अच्छे दिन बरतने पर सर्दियों के ये दिन आपके लिए ‘अच्छे दिन’ साबित होंगे।

ठंडा का मौसम खासकर उम्रदराज लोगों को घेर लेता है, जिससे उनमें तनाव और हाइपरटेंशन जैसे परेशानियाँ काफी बढ़ जाती है। सर्दियों के अवसाद से पीड़ित लोग अक्सर ज्यादा चीनी, ट्रांस फैट और सोडियम व ज्यादा कैलोरी वाला भोजन खाने लगते हैं।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के महासचिव डॉ. के.के.अग्रवाल बताते हैं कि सर्दियों में होने वाली निमोनिया, अवसाद, हाइपोथर्मिया व ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव सहित अन्य बीमारियां रोकी जा सकती हैं। इसके लिए आपको अपनी आदतों में थोड़ा सा बदलाव करन होगा , जिससे इनका आसानी से इलाज किया जा सकता है।

उन्होंने कहा, “जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित लोगों को सलाह दी जाती है कि वे सर्दियों में शराब का सेवन न करें, क्योंकि यह मुश्किलें पैदा कर सकती है। सेहतमंद आहार लें और उटपटांग खाने से बचें साथ ही साथ थोड़े-थोड़े अंतराल पर आहार ले।”

इन बातों का रखें ध्यान :

* सर्दियों के अवसाद से बचने के लिए लंबे समय तक धूप मे बैठें या चारदीवारी के अंदर बत्ती जला कर रहें।

* गर्मियों की तुलना में सर्दियों में ब्लड प्रेशर ज्यादा होता है। इसलिए ब्लड प्रेशर के मरीजों को चाहिए कि वह अपने डॉक्टर से सर्दियों में ब्लड प्रेशर की दवा बढ़ाने को कहें।

* सर्दियों में दिल के दौरे भी अधिक पड़ते हैं, इसलिए सुबह-सुबह सीने में होने वाले दर्द को नजरअंदाज न करें।

* सर्दियों में ज्यादा मीठा, कड़वा और नमकीन खाने से परहेज करें।

* सभी को अपने डॉक्टर से निमोनिया और फ्लू की वैक्सीन के बारे में पूछना चाहिए।

* बहुत छोटी उम्र और उम्रदराज लोगों के निमोनिया सर्दियों में जानलेवा हो सकता है, ज्यादा खतरे वाले लोगों खास कर दमा, डायबिटीज और दिल के रोगों से पीड़ित लोगों को फ्लू का वैक्सीन जरूर दिलाएं।

* सर्दियों में बंद कमरों में हीटर चला कर सोने से बचें।

* गीजर सहित सभी बिजली यंत्रों की अर्थिग की जांच करवाएं।

* मीठे पकवान बनाते समय चीनी का प्रयोग करने से बचें।

* एक तापमान से दूसरे तापमान में जाने से पहले अपने शरीर को संतुलित तापमान पर ढलने का समय दें।

* विटामिन ‘डी’ अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। हर व्यक्ति को हर रोज सुबह 10 बजे से पहले और शाम 4 बजे के बाद कम से कम 40 मिनट धूप में जरूर बिताएं।

=>
=>
loading...