IANS News

एआई-चालित रिस्क स्कोर पेश

नई दिल्ली, 17 अगस्त (आईएएनएस)| माइक्रोसॉफ्ट इंडिया और अपोलो हॉस्पिटल्स ने अबतक के पहले एआई-चालित कार्डियोवैस्क्युलर डिजीज रिस्क स्कोर एपीआई (एप्लिकेशन प्रोग्राम इंटरफेस) के लॉन्च की घोषणा की। यह एपीआई भारतवासियों में कार्डियोवैस्क्युलर रोग (सीवीडी) के खतरे का अनुमान लगाने हेतु डिजाइन किया गया है। अपोलो अस्पताल ने एक बयान में कहा कि अपोलो अस्पताल के नेटवर्क के डॉक्टर अब सीवीडी के खतरे का अनुमान लगाने और देशभर में निवारक हृदय देखभाल की मुहिम हेतु इस एआई-चालित एपीआई का प्रभावी तरीके से उपयोग कर सकते हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के अनुसार, प्रत्येक आठ भारतीयों में से एक भारतीय उच्च रक्तचाप का शिकार है। भारी संख्या में इस तरह के मामलों के बावजूद, भारत के डॉक्टर्स कार्डियोवैस्क्युलर बीमारी की संभावना की पहचान कर पाने में असमर्थ हैं।

माइक्रोसॉफ्ट एज्योर पर निर्मित, इस एपीआई का उद्देश्य भारतवासियों के लिए अधिक सटीक सीवीडी जोखिम स्कोर का पता लगाना है। स्वास्थ्य जांचों एवं कोरोनरी इवेंट्स पर पूर्वव्यापी आंकड़े के व्यापक सैंपल चिकित्सकीय विशेषज्ञता और प्रायोगिक एआई के संयोजन का उपयोग कर इसे तैयार किया गया है।

अपोलो हॉस्पिटल्स के संयुक्त प्रबंध निदेशक, संगीता रेड्डी ने कहा, यह साझेदारी नए-नए उपकरणों को डिजाइन करने और असंक्रामक बीमारियों से लड़ने के लिए अपने डॉक्टर्स को उससे लैस करने हेतु हमारे सतत प्रयास का हिस्सा है। हमारे डॉक्टर्स की वैश्विक कुशलता के साथ-साथ कृत्रिम इंटेलिजेंस और मशीन लर्निग के सम्मिश्रण की मदद से हृदय रोग से बचा जा सकेगा।

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया (शोध एवं विकास) प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अनिल भंसाली ने बताया, हम इंपैक्ट तकनीक में विश्वास करते हैं और माइक्रोसॉफ्ट एआई और अपोलो जैसे हमारे सहयोगियों के साथ मिलकर स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में बदलाव ला सकते हैं।

=>
=>
loading...