NationalTop Newsमुख्य समाचार

‘अटल’ से जब एक छात्र ने पूछा आपने शादी क्यों नहीं की? जाने क्या था उनका जवाब

अटल बिहारी वाजपेयी

नई  दिल्ली। 25 दिसंबर, 1924 को जन्में अटल बिहारी वाजपेयी के परिवार को भी शायद ही यह अनुमान रहा होगा कि आगे चलकर उनका एक ये नन्हा सा बालक पूरे देश और दुनिया में भारत का नाम रौशन करेगा। देश के पूर्व प्रधानमंत्री और भाजपा के संस्थापक अटल बिहारी वाजपेयी ने पूरे जीवन शादी नहीं की थी।

अटल बिहारी वाजपेयी

जब एक छात्र ने उनसे पूछा आपने शादी क्यों नहीं की?

आज अटल हमारे बीच नहीं हैं। ऐसे में हर तरफ सिर्फ अटल से जुड़े किस्से ही सुनाए जा रहे हैं। ऐसे में एक किस्सा वो भी है जब इलाहाबाद विश्वविद्यालय के एक छात्र ने उनसे पूछ लिया था कि, “आपने शादी क्यों नहीं की?”

अटल बिहारी वाजपेयी जी से एक दिन इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रों का एक समूह मिलने आया। उनमें से एक छात्र ने उनसे पूछा, “आपने शादी क्यों नहीं की?” अटलजी ने ठहाका लगाते हुए कहा, “‘यार जब शादी की उम्र थी तब जिंदगी की मस्ती ने इस बारे में सोचने का मौका ही नहीं दिया। अब जब सोचता हूं तो कोई मिलती नहीं।”

छात्र काफी देर तक हंसते रहे। थोड़ी देर बाद जब ये विद्यार्थी लौटने को उठे तो अटलजी ने फिर उस छात्र से कहा- “यार! देखना, अगर कोई मिले तो ज़रूर बताना।”

आज अटल जी के जाने से पूरा देश और खासकर लखनऊ गहरे शोक में है। न सिर्फ लखनऊ बल्कि पूरा देश अटल जी जैसे जननेता और कवि को कभी भुला नहीं पाएगा।  भारत रत्न और देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को अश्रुपूर्ण श्रृद्धांजलि अर्पित करता है।

=>
=>
loading...
Manish Srivastava