NationalTop News

जब अटल जी ने एक साथ तीन जगहों से लड़ा था लोकसभा चुनाव, जानें क्या था रिजल्ट

नई दिल्ली। भारतीय राजनीति के भीष्म पितामाह अटल बिहारी वाजपेयी नहीं रहे। उनका 93 साल की आयु में निधन हो गया। दिल्ली स्थित एम्स में उन्होंने अंतिम सांस ली। आज हम आपको अटल जी के जेवण से जुड़ा वो किस्सा बताने जा रहे हैं जब उन्होंने 1957 को लोकसभा चुनावों में तीन जगह से नामांकन भरा था।

पहला लखनऊ,दूसरा मथुरा और तीसरा बलरामपुर। चुनाव बाद जब नतीजे आये तो अटल जी बलरामपुर से लोकसभा चुनाव जीत गए। कुल 482800 मतदाताओं में से 226948 ने वोटिंग में हिस्सा लिया था जिसमे अटल जी को 118380 वोट मिले और उन्होंने कांग्रेस के हैदर हुसैन को लगभग 10 हज़ार वोटों से हराया। किन्तु बाकी दो जगह अटल जी को हार का सामना करना पड़ा।

मथुरा में तो अटल जी की बुरी हार हुई। उनकी जमानत ही जब्त हो गयी. बात ये थी की ऐन वक़्त पर कांग्रेस को हराने के लिए जनसंघ के मतदाता भी निर्दलीय उम्मीदवार राजा महेंद्र प्रताप के साथ चले गए। राजा साहब के लिए लोगों के दिल में बड़ा आदर था। वो स्वतंत्रता संग्राम में भाग ले चुके थे और तो और विदेश में गठित स्वतंत्र भारत की सरकार में वो प्रथम राष्ट्रपति चुने गए थे।

उनके द्वारा स्थापित प्रेम आश्रम भी शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा काम आकर रहा था.उनका जाट होना भी लाभदायक सिद्ध हुआ. अटल जी को खुद लगा की ऐसे देशभक्त के खिलाफ लड़वाने के लिए उनकी पार्टी इकाई को उन्हें मज़बूर नहीं किया जाना चाहिए था पर पार्टी को भी अपना विस्तार करना था और उसमे मथुरा अच्छी जगह साबित हो सकती थी।

लखनऊ में भी अटल जी चुनाव हारे पर दूसरे नम्बर पर रहे। कांग्रेस के विजयी उम्मीदवार श्री पुलिन बनर्जी को 69519 वोट मिले जबकि अटल जी को 57034 वोट मिले थे। अगर कम्युनिस्ट उम्मीदवार कुछ और वोट ले जाते तो कांग्रेस का उम्मीदवार हार जाता पर जनसंघ को हराने के लिए वामपंथी मतदाताओं ने भी अंतिम समय कांग्रेस को वोट कर दिया।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH