BusinessCity NewsNationalTop Newsमुख्य समाचारलखनऊ

ODOP समिट LIVE: मुझे आशा है कि इस योजना से युवाओं को बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर मिलेंगे – राष्ट्रपति

लखनऊ। लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में (एक जनपद एक उत्पाद) ओडीओपी का आयोजन किया गया। ओडीओपी के पहले समिट में शिरकत करने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहुंचे। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रपति का स्वागत करते हुए उन्हे अंगवस्त्र और सहारनपुर काष्ठकला का उपहार भेंट किया। राष्ट्रपति ने समिट का उद्घाटन दीप प्रज्जवलन के साथ किया।

ओडीओपी समिट का उद्घाटन करने के बाद मंच पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने संबोधन में कहा,” मुझे बताया गया है कि ‘एक जनपद एक उत्पाद’ योजना द्वारा पांच वर्षों में 25,000 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता के ज़रिए 25 लाख लोगों को रोजगार दिलाने का लक्ष्य है। मुझे आशा है कि इस योजना से युवाओं के लिए बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर मिलेंगे।”

भारत में Micro, Small and Medium Enterprises (M.S.M.E) उद्यमों को अर्थ-व्यवस्था का मेरुदंड कहा जाता है। ये उद्यम समावेशी विकास के इंजन हैं। कृषि क्षेत्र के बाद सबसे अधिक लोग इन्ही उद्यमों में रोजगार पाते हैं। देश के सर्वाधिक M.S.M.E. उद्यम उत्तर प्रदेश में हैं।

राष्ट्रपति ने आगे कहा कि देश के कुल हस्त-शिल्प निर्यात में उत्तर प्रदेश का योगदान 44 प्रतिशत है। उत्तर प्रदेश के विकास में M.S.M.E उद्यमों की महत्वपूर्ण भूमिका है। ‘ओ.डी.ओ.पी.’ योजना छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों तक M.S.M.E. उद्यमों के लिए सहायक परिस्थितियां पैदा करेगी।

इसके बाद रामनाथ कोविंद ने वहां मौजूद उत्पादों की प्रदर्शनी देखी। प्रदर्शनी देखने के बाद राष्ट्रपति ने ‘ओडीओपी कॉफी टेबल बुक’ का विमोचन के साथ ओडीओपी हेल्पलाइन नंबर और वेबसाइट का भी उद्घाटन किया। इसके बाद कोविंद ने 75 जिलों के सूक्ष्म उद्यमियों को टूल किट 40 हजार रुपए और प्रमाण पत्र वितरित किए। आपको बता दें कि ओडीओपी के तहत यूपी के 75 जिलों के छोटे उद्यमियों के लिए 1006 करोड़ लोन की सौगात दी गई है। राष्ट्रपति ने सभी उद्यमियों को बटन दबाकर ई प्रणाली के जरिए ऋण पत्र वितरित किए।