InternationalSportsTop News

विश्व क्रिकेट का वो एकमात्र खिलाड़ी, जिसके खेलने पर तय होती थी मैच टिकट की कीमत

क्रिकेट

नई दिल्ली। विश्व के क्रिकेट इतिहास में ना कभी पहले ऐसा हुआ और शायद ना कभी भविष्य में ऐसा हो सकता है। आज बात एक ऐसे प्लेयर की जिसके खेलने पर तय होता था मैच टिकट की कीमत कितनी होगी? यह खिलाड़ी क्रिकेट का जन्मदाता कहे जाने वाले इंग्लैंड से था। इसका नाम डब्ल्यू जी ग्रेस था।

क्रिकेट

आधुनिक क्रिकेट के रचयिता कहे जाते थे डब्ल्यू जी ग्रेस

ग्रेस ने जब अपना क्रिकेट करियर शुरू किया तब उनकी उम्र 32 साल की थी। इतनी उम्र में तो आज के खिलाड़ी संन्यास ले लेते हैं। लेकिन उस समय उनकी पहचान उनकी लंबी दाढ़ी थी। आधुनिक क्रिकेट डब्ल्यूजी ग्रेस की ही देन है।

क्रिकेट

अपने पहले ही टेस्ट में खेली 152 रनों की बेहतरीन पारी

उन्होंने जो अपना पहला टेस्ट खेला वो टेस्ट इंग्लैंड का अपनी धरती पर भी पहला टेस्ट था। 1880 में ओवल में खेले गए उस टेस्ट में ग्रेस ने 152 रनों की पारी खेली। ग्रेस जब बल्लेबाजी करते थे तो उनमें गेंदबाजों को समझने की अद्भुत क्षमता थी।

क्रिकेट

उनके बारे में यह किस्सा जो काफी प्रचलित है

क्रिकेट के इस खिलाड़ी के बहुत किस्से मशहर हैं। वह क्रिकेट की दुनिया के संभवतः पहले बल्लेबाज रहे, जिनके बोल्ड होने पर गिल्लियां बदल दी गईं और उन्होंने अपनी पारी जारी रखी। जब ग्रेस ने अपना अंतिम टेस्ट खेला तब वह 51 वर्ष के हो चुके थे। ग्रेस इंग्लैड में पहला शतक बनाने के रिकॉर्ड के अलावा डेब्यू में शतक बनाने वाले पहले अंग्रेज क्रिकेटर थे।

Adarsh Kumar
the authorAdarsh Kumar