NationalRAAJ - KAAJ

ये हैं भारत के सबसे बड़े घोटाले, जिनमें लूटा गया था आम आदमी के हक का पैसा

साभार - INTERNET

भारत में अक्सर घोटालों की खबरें सुर्खियों में रहती हैं। अभी हाल ही में देश के दो सबसे बड़े घोटालों पर न्यायालय ने फैसला दिया है जिसमें एक घोटाला न्यायालय के मुताबिक हुआ ही नहीं जबकि दूसरे में आरोपी को सज़ा मिली है। भारत मे घोटालों का इतिहास समृद्ध रहा है। यहां घोटाले भी कोई मामूली नहीं होते। यकीन मानिए घोटालों की रकम जानकर आपके होश निश्चित ही उड़ जाएंगे। तो चलिए जानते हैं भारत के टॉप घोटालों के बारे में –

साभार – INTERNET

सुरेश कलमाड़ी – साल 2010 के कॉमनवेल्थ गेम्स आपको याद ही होगा यह हमारे देश का सबसे प्रसिद्ध और सबसे बड़ा घोटाला माना गया है। कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए 70 हज़ार करोड़ रुपया दिया गया था। लेकिन 35000 हज़ार रुपये खर्च हुए और आज तक बाकी रुपए कहां गए पता भी नहीं चला।

साभार – INTERNET

लालू प्रसाद यादव – बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव अभी पशुपालन घोटाले के केस में अभी जेल में बंद है। क्योंकि क्योंकि इन पर चारा घोटाले के 950 करोड़ रुपये का आरोप है। जिसे कोर्ट ने सही बताते हुए उन्हें दोषी की सजा दी है।

साभार – INTERNET

ए राजा – यूपीए सरकार मैं कैबिनेट मंत्री रहते हुए उन्होंने एक कर 1,76000 करोड़ रुपए का घोटाला किया। जो महाघोटाला के नाम से जाना जाता है। इस घोटाले को हम लोग 2G के नाम से जानते हैं। इसी वजह से उन्हें जेल जाना पड़ा।  हालांकि दिसम्बर 2017 में CBI कोर्ट ने इस मुकद्दमे के सभी आरोपियों को रिहा कर दिया और कहा की ये ग़लत मुकद्दमा किया गया था। वास्तव में ये घोटाला हुआ ही नहीं था।

साभार – INTERNET

मायावती – अपने मुख्यमंत्री कार्यकाल के दौरान उन्होंने अनेक घोटाले किए सभी घोटाले एक पर एक था। लेकिन पॉलिटिकल एप्रोच के कारण वे कभी भी जेल नहीं जा सकी।

साभार – INTERNET

शरद पवार – महाराष्ट्र में बीसीसीआई की राजनीति की सबसे बड़ी नाम कहे जाने वाले शरद पवार पर जमीन घोटाले, तेलगी घोटाले व गेहूं घोटाले का आरोप लग चुका है। लेकिन राजनीतिक ताकत की वजह से आज तक उन पर कोई मुकदमा दर्ज नहीं हुआ।

=>
=>
loading...