NationalRAAJ - KAAJ

ये हैं भारत के सबसे ज्यादा पढ़े -लिखे मुख्यमंत्री, जानें किसने की कितनी पढ़ाई

साभार - INTERNET

भारतीय राजनेताओं की छवि सोचते ही हमारे मन में एक अनपढ़ और अपराधी प्रवृति वाले व्यक्ति की छवि सामने आती है। हमारे यहां भारत में नेताओं की शैक्षिणिक योग्यता सदा बहस का मुद्दा रही है। अगर अपने ध्यान दिया होगा तो अपने पाया होगा कि हमारे अधिकतर नेता अनक्वालिफाइड होते हैं। जहां एक ओर नेताओं की शैक्षिणिक दक्षता सदा चिंता का विषय बनी रही है वहीं दूसरी ओर देश में ऐसे कई राजनेता भी हैं जिनके पास अनेकों उपलब्धियां हैं साथ ही वे बहुत ज्यादा क्वालिफाइड भी हैं। आपको ये बात जानकार हैरानी हुई होगी, लेकिन ये सच है कि इस लिस्ट में हमारे पास डॉक्टर, इंजीनियर तथा एलएलबी डिग्री धारक नेता भी मौजूद हैं। तो चलिए जानते हैं वे कौन से नेता हैं जिनके पास हैं इस तरह की बड़ी डिग्रियां –

साभार – INTERNET

रमन सिंह – छत्तीसगढ़ के निर्वाचित मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनेता होने के साथ-साथ पेशे से एक डॉक्टर भी हैं। इनका नाम देश के सर्वाधिक पढ़े-लिखे मुख्यमंत्रियों की सूची में शामिल है। ये पेशे से आयुर्वेदिक डॉक्टर हैं।

साभार – INTERNET

शिवराज सिंह चौहान – मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान अपनी लीडरशिप स्किल की वजह से चर्चा में रहते हैं। ये भी उन नेताओं की सूची में अपनी जगह बनाये हुए हैं, जो सर्वाधिक पढ़े-लिखे माने जाते हैं। सीएम चौहान फिलॉस्फी में गोल्ड मेडलिस्ट भी हैं तथा पेशे से वे एक एग्रीकल्चर लिस्ट हैं।

साभार – INTERNET

ममता बनर्जी – पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी काफी पढ़ी-लिखी राजनेत्री हैं। इनके पास अनेकों अकेडमिक डिग्रियां हैं। ये हिस्ट्री से स्नातक हैं।  इन्होने एलएलबी के साथ ही इस्लामिक स्टडीज में एमए भी किया हुआ है। इन्होने कलिंग इंडस्ट्रीयल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रीयल टेक्क्रोलॉजी से डी-एलएलआईटी की डिग्री भी प्राप्त की है।

साभार – INTERNET

नीतिश कुमार- चार दफा बिहार के सीएम बन चुके नीतिश कुमार पेशे से एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हैं। ये देश में अब तक के सबसे अच्छे तथा माने हुए वक्ता हैं।

साभार – INTERNET

मुकुल संगमा- मेघालय के सीएम पद पर रह चुके मुकुल संगमा पेशे से एक डॉक्टर हैं। इनके पास एमबीबीएस की भी डिग्री है। राजनीति में आने से पूर्व ये पब्लिक हेल्थ ऑफिसर भी रह चुके हैं। ये इंडियन नेशनल कांग्रेस से संबंध रखते हैं।

साभार – INTERNET

देवेंद्र फडणवीस – यदि बात करें महाराष्ट्र के सीएम देवेन्द्र फणनवीस की तो शिक्षा के संबंध में देवेन्द्र काफी होशियार हैं। एलएलबी के अतिरिक्त इनके पास दो पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा भी हैं। एक बिजनेस मैनेजमेंट में तथा दूसरा प्रोजेक्ट मैनेजमेंट में, जिसे इन्होने बर्लिन से पूरा किया था।

साभार – INTERNET

अरविंद केजरीवाल- देशभर के टीवी मीडिया के सुर्खियों में रहने वाले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल राजनीति में आने से पूर्व इंडियन रेवेन्यू सर्विस ऑफिसर के तौर पर कार्यरत थे। आपको जानकर हैरानी होगी कि वे आईआईटी खडग़पुर के एक्स स्टूडेंट भी रह चुके हैं। इसके अतिरिक्त ये आरटीआई एक्टिविस्ट भी हैं।

साभार – INTERNET

रघुवर दास और सिद्धारमैया- झारखंड तथा कर्नाटक के मुख्यमंत्री के पास बराबर डिग्री हैं। राजनीति में आने से पूर्व दोनों साइंस की डिग्री प्राप्त कर चुके हैं। इसके अतिरिक्त दोनों ने ही लॉ प्रैक्टिस किया हुआ है। आपको बता दें रघुबर दास बीजेपी से है तथा सिद्धारमैया इंडियन नेशनल कांग्रेस से संबंधित हैं।

साभार – INTERNET

वसुंधरा राजे- राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे मध्यप्रदेश में स्थित ग्वालियर के राजघराने सिंधिया परिवार की बेटी तथा हेमंत राजे की वाइफ हैं। अर्थशास्त्र में स्नातक करने के पश्चात इन्होने मुंबई यूनिवर्सिटी से राजनीति विज्ञान की डिग्री प्राप्त की। आपको बता दें कि ये राजस्थान की प्रथम महिला सीएम हैं।

साभार – INTERNET

इसके अतिरिक्त गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी तथा असम के मुख्यमंत्री सर्बनंद सोनोवाल दोनों ने ही आर्ट से स्नातक किया हुआ है एवं लॉ प्रेक्टिस की है। ये दोनों नेता बीजेपी से संबंध रखते हैं।

=>
=>
loading...