IANS News

गरीब महिलाओं को बिक्सी ने 100 बाइक सौंपे

नई दिल्ली, 15 जुलाई (आईएएनएस)| बिक्सी की शाखा बिक्सी पिंक ने कमजोर वर्ग की महिलाओं को उनकी रोजी-रोटी के लिए 100 बाइक मुहैया कराकर महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने की दिशा में पहल की है।

बिक्सी (ईएफडब्ल्यूजेएसडब्ल्यू) के 14वें फाउंडेशन डे पर ‘सफर-स्वरोजगार से स्वावलंबन की ओर’ से इस नई पहल की शुरुआत की गई। इस अवसर पर केंद्रीय सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्री रामदास आठवले ने कहा, जिस तरह से बिक्सी काम करती है, हम उसकी सराहना करते हैं। हमारी सरकार पिछड़े वर्ग के कल्याण पर विशेष रूप से ध्यान दे रही है। हमारी सरकार स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ मिलकर काम कर रही है।

गौरतलब है कि बिक्सी के सहसंस्थापकों में मोहित शर्मा, दिव्या के. शर्मा और डेनिस चिंग शामिल हैं, जिनके पास कंसल्टिंग, बैंकिंग, रिटेल फाइनेंस और मार्केटिंग में करीब 40 साल का अनुभव है।

एजुकेशनल फोरम फॉर वुमन जस्टिस एंड सोशल वेलफेयर (ईएफडब्ल्यूजेएसडब्ल्यू) समाज में महिला सशक्तीकरण और महिलाओं के स्वालंबन और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रही है। समारोह के आयोजन का मूल उद्देश्य महिलाओं के लिए नौकरी के समान अवसरों को बढ़ावा देना था।

बिक्सी की संस्थापक दिव्या के. शर्मा ने कहा, बिक्सी पिंक बिक्सी की एक शाखा है, जो महिलाओं को उनकी सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए राइडिंग और डिलिवरी सर्विस सुविधाएं दिलाना सुनिश्चित करती है। बिक्सी की इस पहल का उद्देश्य समाज में हाशिए पर रह रहे लोगों की पहचान करना है और उनका जीवनस्तर सुधारने के लिए मुनाफा देने वाला रोजगार उपलब्ध कराना है।

ईएफडब्ल्यूजेएसडब्ल्यू की प्रेजिडेंट एवं फाउंडर डॉ. इंदिरा मिश्रा ने कहा, आज हमारे इस प्रयास की बदौलत 100 भारतीय घरों में बिक्सी पॉवर हाउस की तरह जगमगा रही है। बिक्सी ने गरीब परिवार की महिलाओं को अपनी रोजी-रोटी कमाने के लिए बाइक्स उपलब्ध कराई है। बिक्सी सामाजिक न्याय और महिलाओं की सुरक्षा को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रही है। बिक्सी का उद्देश्य इस साल के अंत तक देश के 20 शहरों में बाइक्स के साथ 3000 महिलाओं तक पहुंचना है।

यहां जारी एक बयान के अनुसार, महिलाओं की महिलाओं के लिए एप आधारित दोपहिया सेवा पिछले ढाई साल से 12 से ज्यादा शहरों में चलाई जा रही है। बिक्सी को एक जनवरी, 2016 को गुरुग्राम में पुरुषों के लिए ल़ॉन्च किया गया था, जबकि 20 जनवरी, 2016 को महिलाओं के लिए बिक्सी की सेवा लॉन्च की गई थी।