IANS News

अमेरिका बनेगा अग्रणी कच्चा तेल उत्पादक : ईएआई

वाशिंगटन, 11 जुलाई (आईएएनएस)| अमेरिकी ऊर्जा सूचना प्रशासन (ईआईए) ने कहा कि अगर मौजूदा रफ्तार से कच्चे तेल का उत्पादन जारी रहा तो आने वाले दिनों में अमेरिका दुनिया में अग्रणी तेल उत्पादक बन जाएगा।

समाचार एजेंसी ‘सिन्हुआ’ के अनुसार, जून के अल्पकालिक नजरिये के आधार पर ईएआई ने संभावना जताई है कि अमेरिका 2018 में रोजाना 108 लाख बैरल तेल का उत्पादन करेगा, जबकि 2017 में अमेरिका का रोजाना तेल उत्पादन 94 लाख बैरल था। अमेरिका ऊर्जा एजेंसी ने अगले साल 2019 में अमेरिका में कच्चे तेल का उत्पादन रोजाना 118 लाख बैरल होने की संभावना जताई है।

अगर, अमेरिकी ऊर्जा एजेंसी की भविष्यवाणी साबित हुई तो यह आंकड़ा पूर्व में 1970 के रिकार्ड 96 लाख बैरल प्रतिदिन को पार कर जाएगा।

ईएआई ने मंगलवार को बताया कि अमेरिका में कच्चे तेल का उत्पादन जून में 109 लाख बैरल रोजाना रहा जोकि मई के औसत रोजाना उत्पादन से एक लाख बैरल अधिक है। गौरतलब है कि अमेरिका में 100 लाख बैरल से ज्यादा प्रतिदिन कच्चे तेल का उत्पादन का स्तर फरवरी से ही जारी है।

खाड़ी देशों के तेल उत्पादक व निर्यातक देशों का संगठन ओपेक (आर्गेनाइजेशन ऑ पेट्रोलिय एक्सपोर्टिग कंट्रीज) का रोजाना उत्पादन जून में 319 लाख बैरल था।

ओपेक और गैर-ओपेक देशों ने पिछले साल नवंबर में इस बात पर सहमति जताई थी कि तेल का भंडार कम करने और कीमतों में सुधार लाने के लिए 2018 में पूरे साल वे तेल का उत्पादन कटौती जारी रखेंगे। मगर पिछले ही महीने उन्होंने उत्पादन कटौती में ढील देते हुए 10 लाख बैरल रोजाना उत्पादन बढ़ाने का फैसला लिया।

ईएआई के अनुसार, अमेरिका में कच्चे तेल और पेट्रोलियम उत्पाद का शुद्ध आयात 2017 में रोजाना 37 लाख बैरल से घटकर 24 लाख बैरल होने का अनुमान है। वहीं 2018 में यह और घटकर 16 लाख बैरल और 2019 में अमेरिका में पेट्रोलियम उत्पाद आयात घटकर 1958 के स्तर से भी घटकर सबसे निचले स्तर पर पहुंच जाएगा।

=>
=>
loading...